Begin typing your search above and press return to search.

आंजनेय विश्वविद्यालय में प्रभावी कुशल संचार पर व्याख्यान का आयोजन...

आंजनेय विश्वविद्यालय में प्रभावी कुशल संचार पर व्याख्यान का आयोजन...
X
By Gopal Rao

रायपुर। आंजनेय विश्वविद्यालय में आज प्रभावी कुशल संचार विषय पर डॉ. संध्या वर्मा ने अपनी बात रखी । डॉ. संध्या, श्री गोविंद राम शादानी शासकीय कला एवं वाणिज्य महिला महाविद्यालय में होम साइंस की विभागाध्यक्ष हैं । विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि "प्रभावी कुशल संचार" एक ऐसी कला है जिससे आप अपने विचारों को प्रभावी तरीके से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं । प्रभावी संचार के महत्वपूर्ण पहलुओं को बताते हुए कहा कि एक अच्छे संप्रेषक में भाषा की समझ, देह भाषा एवं आई कांटेक्ट का होना आवश्यक है । प्रभावी संचार का मुख्य उद्देश्य संदेश को सही और स्पष्ट तरीके से पहुंचाना होता है जिससे संदेश का उचित अर्थ समझा जा सके और उसका प्रभाव हो सके। विद्यार्थियों के बीच उन्होंने अपनी बातों को रखने के लिए पौराणिक कथाओं के उदाहरण भी दिए । कार्यक्रम के दौरान आंजनेय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. टी रामा राव ने कहा कि संचार में महत्वपूर्ण होना चाहिए कि वह हृदय से हृदय के बीच हो, जिसमे प्रेम की अनुभूति एवं विनम्रता का गुण होना आवश्यक है ।

कार्यक्रम में डायरेक्टर जनरल डॉ. बी सी जैन मौजूद रहे । कार्यक्रम का संचालन वाणिज्य विभाग की सहायक प्राध्यापिका सुश्री निहारिका पंवार ने किया। कला एवं मानविकी संकायध्यक्ष डॉ. रूपाली चौधरी ने अतिथि को शॉल एवं स्मृति चिह्व देकर सम्मानित किया । कार्यक्रम में सभी विभागाध्यक्ष, संकाय सदस्य और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।


Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story