Begin typing your search above and press return to search.

आंजनेय विश्वविद्यालय में हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में करियर की संभावनाएं पर कार्यशाला का हुआ आयोजन...

आंजनेय विश्वविद्यालय में हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में करियर की संभावनाएं पर कार्यशाला का हुआ आयोजन...
X
By Gopal Rao

रायपुर। हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में करियर बनाने की अपार संभावनाएं हैं और यह एक बड़ा और विविध कार्य क्षेत्र है जो लोगों को अलग – अलग रूपों में सेवा प्रदान करने के लिए मौके प्रदान करता है। उक्त बातें आंजनेय विश्वविद्यालय में आयोजित हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में करियर की संभावनाएं विषय पर आयोजित कार्यशाला में मास्टर शेफ विजय शर्मा ने कही। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में करियर के अवसरों में होटल मैनेजमेंट जिसमे आप होटल और आवासन संचालन, भोजन और पेय प्रबंधन, ग्राहक सेवा, और विपणन के क्षेत्र में काम कर सकते हैं।

रेस्टोरेंट मैनेजमेंट के अंतर्गत आप एक रेस्टोरेंट के संचालन, खाद्य पकाने की प्रक्रिया, मानव संचालन, और मार्केटिंग के क्षेत्र में वहीँ पर्यटन उद्योग में करियर के लिए आप टूर ऑपरेटिंग, यात्रा एजेंसियों, टूरिस्ट गाइड, और होटलों में काम कर सकते हैं। मार्केट में आज कल इवेंट प्लानिंग, केटरिंग सेवाएं, और इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर के अवसर हो सकते हैं। फूड और बेवरेज इंडस्ट्री: खाद्य और पेय सेवाओं के साथ-साथ खाद्य उत्पादन, मार्केटिंग, और विपणन क्षेत्र में भी करियर की संभावनाएं हैं । विश्वविद्यालय के चांसलर अभिषेक अग्रवाल ने कहा कि हमारे देश में सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन का विशेष महत्व है, वर्तमान में होटल क्षेत्र का कारोबार लगातार बढ़ रहा है ऐसी स्थिति में हमारा आतिथ्य महत्वपूर्ण होता है और हम वसुधैव कुटुंबकम की परम्परा से जुड़े हुए हैं ।

हमारे अतिथि सत्कार की परंपरा और संस्कृति ही हमारी पहचान है। अग्रवाल ने कहा आगे कहा कि प्रारंभ में इस क्षेत्र में पुरुष ही ज्यादातर आया करते थे लेकिन अब महिलाएं भी बड़ी संख्या में इस क्षेत्र में अपनी भागीदारी करने लगी है । विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. टी रामा राव ने विश्वविद्यालय का परिचय अतिथियों के प्रस्तुत किया । कार्यशाला में हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री से जुड़े तरनजीत होरा अध्यक्ष छत्तीसगढ़ होटल एसोसिएशन, नरेश गुप्ता प्रबंधक, रजत शाह प्रबंधक सयाजी होटल, अवदेश शुक्ला प्रबंधक बेबीलोन होटल और संदीप राय बेबीलोन होटल सभी ने अपने अनुभव और संभावनाओं पर चर्चा की । इस अवसर पर विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ. बी सी जैन, डॉ. प्रांजली गनी, सहित इस विषय में रूचि रखने वाले प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story