Begin typing your search above and press return to search.

5 Bade Badlav January 2024: LPG गैस की दाम में कटौती सहित इन 5 चीजों में होगा बड़ा बदलाव, जानें आज से क्या-क्या बदला...

5 Bade Badlav January 2024: LPG गैस की दाम में कटौती सहित इन 5 चीजों में होगा बड़ा बदलाव, जानें आज से क्या-क्या बदला...
X
By Gopal Rao

5 Bade Badlav January 2024: नईदिल्ली। नया साल 2024 शुरू हो चुका है और साल के पहले ही दिन देश में कई बड़े बदलाव लागू हो गए हैं. ये बदलाव एलपीजी गैस के दाम से लेकर आपके ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस तक से जुड़े हुए हैं. एक ओर जहां ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG की कीमतों में कटौती की है, तो वहीं अब अगर आपको नया सिम कार्ड खरीदना है, तो फिर इसके लिए E-KYC करानी होगी. ऐसे ही पांच बड़े बदलावों के बारे में जानते हैं...

सेविंग स्कीम में ज्यादा फायदा:- जनवरी 2024 की पहली तारीख से देश में दूसरा बड़ा बदलाव सरकारी सेविंग स्कीम में हुआ है. सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) की ब्याज दरों में बीते दिनों बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था और अब नई दरें वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए 1 जनवरी से सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाली ब्याज दर 0.20 फीसदी बढ़ गई है. यानी अब इसमें निवेश करने पर सालाना 8 फीसदी नहीं, बल्कि 8.20 फीसदी का ब्याज मिलेगा. सरकार ने 3 साल के टाइम डिपॉजिट में ब्याज दर को 0.10 फीसदी बढ़ाकर 7.10 फीसदी कर दिया है.

LPG सिलेंडर के दाम:- 1 जनवरी 2024 को हुआ पहला LPG Price में हुआ है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर से कटौती की है. दिल्ली से मुंबई तक पहली कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1.50 रुपये से लेकर 4.50 रुपये तक सस्ता हुआ है. ताजा बदलाव के बाद राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 1755.50 रुपये पर आ गई है, तो वहीं मुंबई में दाम 1708.50 रुपये हो गया है. चेन्नई में सिलेंडर के दाम 4.5 रुपये तक घट गए हैं और ये 1924.50 रुपये में बिक रहा है. इसके विपरीत कोलकाता में गैस सिलेंडर की कीमत 50 पैसे बढ़कर 1869 रुपये हो गई है. हालांकि, घरेलू 14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई चेंज नहीं किया गया है.इसके अलावा हवाई ईंधन यानी एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में कमी आई है. एटीएफ के दाम 1.06 लाख रुपये प्रति किलोलीटर से घटाकर 1.01 लाख रुपये प्रति किलोलीटर कर दिए गए हैं.

मार्केट के लिए UPI:- चौथा बदलाव यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई से संबंधित है. नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) 1 जनवरी 2024 को सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च कर सकता है. इसके बाद निवेशक UPI के जरिए पेमेंट करके शेयर्स की खरीद कर सकेंगे. हालांकि, पहले चरण में ये सर्विस कुछ चुनिंदा यूजर्स को ही मिलेगी. सेकेंडरी मार्केट में इस सर्विस से स्टॉक्स खरीदने पर उसका जितना भी अमाउंट होगा, वह आपके अकाउंट में ब्लॉक हो जाएगा. इसके बाद जब उसी दिन सेटलमेंट होगा तो इन्वेस्टर्स के अकाउंट से पैसा डेबिट हो जाएगा. इसके अलावा एनपीसीआई ने एक साल या इससे ज्यादा समय से इस्तेमाल नहीं की गई UPI ID को बंद करने का भी ऐलान किया है. ये प्रक्रिया आज से शुरू हो सकती है.

16 दिन नहीं खुलेंगे बैंक:- अगर आपको जनवरी 2024 में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो फिर आपके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक हॉलिडे लिस्ट देखकर घर से निकलना जरूरी है. कहीं ऐसा ना हो कि आप बैंक पहुंचें और वहां ताला लटका नजर आए. दरअसल, साल 2024 के पहले महीने में आधे दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा. आरबीआई Bank Holiday List के मुताबिक, कुल 16 दिन की छुट्टियां हैं. इनमें दूसरे व चौथे शनिवार के अलावा रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है.

डिजिटल KYC के जरिए मिलेगी SIM:- तीसरा बड़ा बदलाव टेलीकॉम इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है. दरअसल, नया सिम खरीदने के लिए पेपर बेस्ड केवाईसी की जगह डिजिटल केवाईसी अनिवार्य करने का ऐलान किया गया था. यानी अब नया सिम कार्ड खरीदने पर ग्राहकों को सिर्फ E-KYC करनी होगी. सिम कार्ड से जुड़े इस नए नियम को लागू करने के लिए भी 1 जनवरी 2024 की तारीख तय की गई थी.गौरतलब है कि डिपार्टमेंट को टेलीकम्युनिकेश ने दिसंबर में जारी किए एक नोटिफिकेशन में बताया था कि पेपर बेस्ड KYC 1 जनवरी 2024 से बदलने जा रहा है.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story