Begin typing your search above and press return to search.

West Bengal Teachers Posting Scam: शिक्षक पोस्टिंग घोटाला, सीबीआई ने 344 लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया

सीबीआई ने प्राथमिक शिक्षकों को उनकी पसंद के सरकारी स्कूलों और उनके मूल जिलों में पोस्टिंग सुनिश्चित करने के एवज में नकदी लेने के मामले में 344 लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया है।

West Bengal Teachers Posting Scam: शिक्षक पोस्टिंग घोटाला, सीबीआई ने 344 लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया
X
By Sandeep Kumar Kadukar

West Bengal Teachers Posting Scam कोलकाता। सीबीआई ने प्राथमिक शिक्षकों को उनकी पसंद के सरकारी स्कूलों और उनके मूल जिलों में पोस्टिंग सुनिश्चित करने के एवज में नकदी लेने के मामले में 344 लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया है।

सूत्रों ने कहा कि इन 344 व्यक्तियों को एजेंसी के सेंट्रल स्थित निज़ाम पैलेस कार्यालय में पूछताछ की जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि 11 अगस्त को कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय की एकल न्यायाधीश पीठ द्वारा अपनी जांच जारी रखने का निर्देश देने के बाद, सीबीआई अधिकारियों ने पूछताछ के लिए बुलाए जाने वाले व्यक्तियों की सूची तैयार करना शुरू कर दिया।

एजेंसी के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, "सूची तैयार करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है, अब पूछताछ की प्रक्रिया शुरू होगी।"

सीबीआई द्वारा तैयार की गई सूची में स्कूलों के विभिन्न जिला निरीक्षकों के कार्यालयों के कर्मचारियों के साथ-साथ कुछ प्राथमिक शिक्षक भी शामिल हैं, जिन्हें पैसे के भुगतान के बावजूद अपने मूल जिलों में अपनी पसंदीदा पोस्टिंग मिली है।

पूरी पूछताछ प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी और जिन लोगों से पूछताछ की जाएगी उनके बयान दर्ज किए जाएंगे।

11 अगस्त को सीबीआई को मामले में अपनी जांच जारी रखने के लिए कहने के अलावा, न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भी मामले में मनी-ट्रेल एंगल का पता लगाने के लिए जांच प्रक्रिया में शामिल होने का निर्देश दिया।

न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने पैसे के बदले पसंदीदा पोस्टिंग पाने वाले प्राथमिक शिक्षकों से पूछताछ करने के लिए केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों को छूट भी दी।

डब्ल्यूबीबीपीई ने 2020 में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती की। कुछ चयनित शिक्षकों ने पोस्टिंग प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story