Begin typing your search above and press return to search.

UPSC Preparation Strategy: IAS Avnish Sharan-CG के इस आईएएस ने कहा इतना भी नहीं पढ़ना होता, मैंने भी एक बार 18 घंटे पढ़ाई की फिर अगले 18 घंटे सोता रहा

UPSC Preparation Strategy: IAS Avnish Sharan-सोशल मीडिया में चर्चित छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अवनीश शरण ने सोशल मीडिया में यूपीएससी की तैयारी के दौरान डीआईजी भ्रमित करने वाले ब्लॉग्स से दूर रहने की नसीहत दी है। उन्होंने यूजर्स के सवालों के भी बेबाकी से जवाब दिए।

UPSC Preparation Strategy: IAS Avnish Sharan-CG के इस आईएएस ने कहा इतना भी नहीं पढ़ना होता, मैंने भी एक बार 18 घंटे पढ़ाई की फिर अगले 18 घंटे सोता रहा
X
By Sandeep Kumar Kadukar

UPSC Preparation Strategy: IAS Avnish Sharan-बिलासपुर। छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अवनीश शरण सोशल मीडिया की दुनिया में चर्चित नाम है। अपने पोस्ट्स के जरिए वे अभ्यर्थियों को आगे बढ़ने व यूपीएससी की तैयारी करने के लिए प्रेरित करते हैं। दसवीं में 44% के साथ उत्तीर्ण होने वाले अवनीश ने कड़ी मेहनत से यूपीएससी में अपना स्थान बनाया था। एक बार फिर उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर यूपीएससी की तैयारी के दौरान भ्रमित करने वाले कंटेंट और ब्लॉग्स पर तंज कसा है। साथ ही उन्होंने अभ्यर्थियों को सही सलाह दी है।

छत्तीसगढ़ कैडर के 2009 बैच के आईएएस अवनीश शरण वर्तमान में बिलासपुर जिले के कलेक्टर के पद पर हैं। उन्होंने मशहूर सोशल मीडिया साइट X पर यूपीएससी की तैयारी के लिए भ्रमित करने वाले ब्लॉग्स को पोस्ट करते हुए तंज कसा है। दरअसल सोशल मीडिया में यूपीएससी की प्रिपरेशन को लेकर तरह-तरह के वीडियो व ब्लॉक से देखने को मिल जाते हैं। कुछ छात्रों को सही मार्गदर्शन मिलता है तो कुछ छात्रों को दिग्भ्रमित करते है। ऐसे ही दो ब्लॉग्स को आईएएस अवनीश ने पोस्ट किया है। दरअसल इन ब्लॉग्स में यूपीएससी की तैयारी के लिए 18–18 घंटे पढ़ने की बात कही गई है। जिस पर पांच करते हुए 19 में ट्वीट किया है कि मिस लीडिंग, स्टे अवे दिस ब्लॉग्स ( भ्रमित करने वाला, दूर रहो ऐसे ब्लॉग्स से) इतना भी नहीं पढ़ना होता है।

आईएएस अवनीश शरण के ट्वीट के बाद यूजर्स उनसे कमेंट कर सवाल पूछते गए और आईएएस अवनीश ने भी उन्हें बिंदास होकर जवाब दिया। आईएएस ने रिप्लाई में बताया कि पढ़ाई के बीच-बीच में अपने शरीर को आराम देना चाहिए क्योंकि आपका शरीर मशीन नहीं है। पवन नाम के एक यूजर ने कहा कि यह 18 घंटे वाले दो-तीन हफ्तों की बता रहे होंगे। जिसके जवाब में आईएएस ने कहा कि मैंने भी एक बार 18 घंटे पढ़ाई की थी फिर उसके अगले 18 घंटे सोता रहा। एक यूजर का जवाब देते हुए आईएएस ने बताया कि पढ़ाई के घंटे मैटर नहीं करते बल्कि क्वालिटी मैटर करती है। वह खुद 10 12 घंटे की पढ़ाई करते थे और कभी-कभी 14 घंटे भी पढ़ते थे। आंसर राइटिंग बेहतर कैसे करें पूछने पर इस ने जवाब देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा बुक पढ़े आंसर राइटिंग अपने आप बेहतर हो जाएगी।

एक यूजर ने रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया और सिविल सर्वेंट की जॉब में बेस्ट कौन सा है पूछा। जिसके जवाब में इस ने कहा कि दोनों अलग-अलग प्रकृति के जॉब है। दोनों अपनी अपनी जगह महत्वपूर्ण है लिहाजा दोनों का हम कंपैरिजन नहीं कर सकते। दिलीप रंगवानी नमक के ट्विटर यूजर ने कहां की यूपीएससी अब इंटरनेट की दुनिया का एक की वर्ड बन गया है। जिस पर आईएएस ने सहमति जताई। अनिमेश बाकुल नामक यूजर ने फनी पोस्ट करते हुए कहा कि इतिहास गवाह है कि लड़कियां जरूरत से ज्यादा पढ़ती है,इसलिए ज्यादा सक्सेस है। तब अवनीश शरण में सवालिया प्रश्न करते हुए पूछा कि ऐसा कौन सा यूनिवर्सिटी का रिसर्च कह रहा है?

बता दे आईएएस अवनीश शरण सरकारी अस्पताल में अपनी पत्नी की डिलवरी करवा और अपनी बच्ची का सरकारी अस्पताल में एडमिशन करवा चर्चा में आए थे। उनके दसवीं में सिर्फ 44.7% अंक थे। इसके बाद उन्होंने लगातार मेहनत की और 10 बार राज्य लोक सेवा आयोग में प्रारंभिक परीक्षा में फेल होने के बाद भी दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया 77 रैंक लाकर आईएएस बने।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story