Begin typing your search above and press return to search.

UPSC CSE Result 2023: इंटरनेशनल बैडमिंटन की महिला खिलाड़ी ने इंटरव्यू में बैडमिंटन से संबंधित सवालों के जवाब देकर UPSC में बनाया स्थान, पिता की तरह बनेंगी IPS

Upsc CSE Result:2023: उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक कुमार की कुहू गर्ग ने यूपीएससी में 178 वीं रैंक हासिल की है। कुहू बैडमिंटन की नेशनल प्लेयर रह चुकी हैं और कई पदक जीते हैं।

UPSC CSE Result 2023: इंटरनेशनल बैडमिंटन की महिला खिलाड़ी ने इंटरव्यू में बैडमिंटन से संबंधित सवालों के जवाब देकर UPSC में बनाया स्थान, पिता की तरह बनेंगी IPS
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Upsc CSE Result: बैडमिंटन की इंटरनेशनल महिला खिलाड़ी कुहू गर्ग ने ऑल इंडिया में 178 वीं रैंक हासिल कर आईपीएस के लिए अपना स्थान बनाया है। उनके पिता अशोक कुमार भी सेवानिवृत्त आईपीएस हैं और उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी रह चुके हैं। कुहू ने बैडमिंटन में देश का काफी नाम रोशन किया है। वह उत्तराखंड की एकमात्र शटलर है जो वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा ले चुकी है।

उत्तराखंड कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अशोक कुमार गर्ग उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी रह चुके हैं। वे मूलतः हरियाणा के पानीपत के रहने वाले है। रिटायरमेंट के बाद उन्हें हरियाणा खेल विश्वविद्यालय का कुलपति बनाया गया है। जबकि उनकी पत्नी डॉक्टर अलकनंदा अशोक पंतनगर विश्वविद्यालय में डीन है। अशोक कुमार की बेटी कुहू गर्ग भी आईपीएस बनेंगी।

कुहू गर्ग इंटरनेशनल लेवल की बैडमिंटन प्लेयर है। वह उत्तराखंड की एकमात्र शटलर है जो वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा ले चुकी है। कुहू ने अपने खेल से 34वीं श्रेष्ठ वर्ल्ड रैंकिंग के साथ देश की नंबर वन रैंक भी हासिल की है। उनके खाते में 19 अंतर्राष्ट्रीय व 56 मेडल है। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कुहू ने एशियाई चैंपियनशिप के साथ ही ओपन कैटिगरी के मेडल अपने नाम कर देश का नाम रोशन किया है।

कुहू ने स्कूली शिक्षा देहरादून के सेंट जोसेफ अकादमी से पूरी की है। फिर दिल्ली के एसआरसीसी कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। कुहू 12 साल की उम्र से ही बैडमिंटन खेल रही हैं। बचपन से ही उनका सपना था कि ओलंपिक में मेडल जीत कर देश का नाम रोशन करें। लॉकडाउन के दौरान बैडमिंटन खेलते समय लिगामेंट में इंजरी हो गई और उसकी सर्जरी करवानी पड़ी। जिसके चलते डॉक्टरों ने उन्हें लगभग डेढ़ साल तक खेलों से दूर रहकर पढ़ाई पर लगाया। कौन है यूपीएससी में 178 रैंक मिला। रैंक के हिसाब से वे आईपीएस बनेंगी।

इंटरव्यू में उनसे बैडमिंटन और भारत से संबंधित काफी सवाल पूछे गए। क्रिकेट के चलते दूसरे खेलों की दुर्दशा से संबंधित सवाल पूछे गए। साथ ही खेलों से यूपीएससी में आने की कहानी भी पूछी गई। जिनका बेबाकी से जवाब दे कुहू ने मेरिट सूची में अपना स्थान बनाया।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story