npg
ब्यूरोक्रेट्स

तबादले से असंतुष्ट शिक्षक पहुंचे कलेक्टर के पास, कलेक्टर बोलें- खुद मेरा भी तबादला मुझसे पूछ कर नहीं किया गया था, डीपीआई को दें आवेदन

तबादले से असंतुष्ट शिक्षक पहुंचे कलेक्टर के पास, कलेक्टर बोलें- खुद मेरा भी तबादला मुझसे पूछ कर नहीं किया गया था, डीपीआई को दें आवेदन
X

बिलासपुर। आज कलेक्टर के जनदर्शन में हाल ही में हुए तबादलों से असंतुष्ट शिक्षक अपना तबादला निरस्त करवाने के लिए आवेदन देने पहुँचे थे। जिन्हें कलेक्टर द्वारा समझाइश देते हुए कहा गया कि खुद मेरा भी तबादला मुझसे पूछ कर नहीं किया गया था। सीधे आदेश आया तब मुझे पता चला, और मैंने सरकारी नौकर होने के नाते सीधे जॉइन करके काम करना शुरू कर दिया। आप का भी तबादला ठीक उसी प्रकार प्रशासनिक आधार पर किया गया है फिर भी त्रुटि हुई होगी तो आप डीपीआई को आवेदन दे दीजिए।

हाल ही में शिक्षा विभाग ने जिले के 206 शिक्षकों के तबादला आदेश जिला स्तर पर प्रभारी मंत्री के अनुमोदन के पश्चात जारी किया है। जिससे कई शिक्षक असंतुष्ट चल रहे है। शुक्रवार को भी कलेक्टर के पास कई शिक्षक तबादला निरस्त करवाने पहुँचे थे। आज जनदर्शन के दौरान जब कलेक्टर सौरभ कुमार लोगो की समस्याएं सुनते हुए बैठे थे, तभी कई शिक्षक पहुँच गए और अपने तबादलों को गलत बताया। जिस पर कलेक्टर द्वारा कहा गया कि सरकार को प्रशासनिक आधार पर तबादले का अधिकार होता है। मेरा भी तबादला मुझसे पूछ कर नही किया गया है। तबादला आदेश आया जिसके बाद सरकारी नौकर होने के नाते चुपचाप आकर मैने यहां आकर काम शुरू कर दिया। कलेक्टर ने कहा कि तबादला कई वजहों से होता है। यदि आपको ऐसा लगता है कि तबादला गलत ढंग से हुआ है या तबादला आदेश में कोई खामी है तो आप डीपीआई के समक्ष इसकी अपील कर सकते है। क्योंकि जिला प्रशासन को तबादला निरस्त करने या संसोधन करने का कोई अधिकार नही है।

आज जनदर्शन में 110 आवेदन प्राप्त हुए जिनमे से 47 गंभीर मामलों को टीएल पंजी में दर्ज कर सम्बंधित अधिकारियों को टीएल की बैठक में जवाब के साथ पेश होने का निर्देश कलेक्टर सौरभ कुमार ने दिया। इसके साथ ही 8 गरीब परिवारों को मौके पर ही राशन कार्ड बना कर हाथों हाथ कलेक्टर ने दिलवाया। तालापारा निवासी फहीम सिद्धिकी ने बताया कि स्थानीय ब्रजेश इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रबंधन ने फीस पटाने में उनके बच्चों की मार्कशीट रोक दी है। बार-बार निवेदन के बावजूद वे दो साल से मार्कशीट उपलब्ध नहीं करा रहे हैं। कलेक्टर सौरभ कुमार ने जिला शिक्षा अधिकारी को मामले की जांच कर स्कूल प्रबंधन के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। मस्तूरी तहसील के ग्राम बोहारडीह एवं केवंटाडीह के किसानों ने वर्तमान खरीदी केन्द्र गोड़ाडीह की अत्यधिक दूरी एवं नाले का हवाला देते हुए बोहारडीह में धान खरीदी केन्द्र खोलने के लिए अनुरोध किया। कलेक्टर ने खाद्य नियंत्रक को उनका आवेदन भेजते हुए मामले का परीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा। बिल्हा तहसील में कोविड टीकाकरण के लिए आउटसोर्स किये गये कर्मियों को दिसम्बर से फरवरी तीन महीने का मानदेय नहीं मिलने संबंधी प्राप्त शिकायत की जांच सीएमएचओ करेंगे।

कलेक्टर ने सिल्दहा के कन्हारपारा में निजी भूमि पर स्थापित ट्रांसफार्मर को अन्यत्र लगाने को कहा है। सरपंच सहित ग्रामीणों ने बताया कि ट्रांसफार्मर फिलहाल खराब हो गया है। निजी भूस्वामी द्वारा असहयोग किये जाने के कारण इसकी मरम्मत नहीं हो पा रही है। कलेक्टर ने बिजली विभाग के ईई को इसका परीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मस्तूरी तहसील के ग्राम धनगंवा में आंगनबाड़ी केन्द्र दो के सामने निजी व्यक्ति द्वारा अवैध कब्जा किये जाने की शिकायत पंचों एवं ग्रामीणों ने की है। कलेक्टर ने तहसीलदार को तत्काल बेजा कब्जा हटाकर सूचित करने कहा है। अरपा भैंसाझार बैराज परियोजना से प्रभावित भागवत प्रसाद मिश्रा को उनके अधिग्रहित किये गये भूमि का मुआवजा तीन साल बाद भी नहीं मिल पाया है। कलेक्टर ने एसडीएएम कोटा को उनका आवेदन भेजते हुए तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर से बिल्हा ब्लॉक के किरारी गोढ़ी निवासी थैलेसेमिया पीड़ित 12 वर्षीय बालक के पिता गोवर्धन पाटले ने भी मुलाकात कर अपना दर्द सुनाया। कलेक्टर ने डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत प्रकरण तैयार अनुशंसा सहित रायपुर भेजने को कहा है।

Next Story