Begin typing your search above and press return to search.

Second phase of voting in Chhattisgarh: वीआईपी वोटर: फोटो में देखिए...सीएस सहित राज्‍य सरकार के आला अफसरों ने भी किया मतदान

Second phase of voting in Chhattisgarh:

Second phase of voting in Chhattisgarh: वीआईपी वोटर: फोटो में देखिए...सीएस सहित राज्‍य सरकार के आला अफसरों ने भी किया मतदान
X
By Sanjeet Kumar

Second phase of voting in Chhattisgarh: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में आज दूसरे चरण की 70 सीटों के लिए मतदान चल रहा है। इसमें आम लोगों के साथ ही अफसर और नेता भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। बात दें क‍ि इसी चरण में रायपुर में भी मतदान हो रहा है। यहां राज्‍य सरकार के मुख्‍य सचिव और डीजीपी सहित ज्‍यादातर आला अफसर रायपुर के मतदाता हैं। तस्‍वीरों में देखें अफसरों की वोटिंग


मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने आज देवेंद्रनगर के मतदान केंद्र पहुँच कर सपरिवार अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जैन साथ उनकी धर्मपत्नी ऋतु जैन एवं सुपुत्री अदिति जैन ने भी वोट डाला। उन्होंने ने सभी मतदाताओं से मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।


डीजीपी अशोक जुनेजा ने पत्‍नी के साथ किया मतदान।


एसीएस सुब्रत साहू



जनसंपर्क सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने आज सपरिवार अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जनसंपर्क सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी के साथ उनकी धर्मपत्नी गार्गी परदेशी ने भी वोट डालकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।


एडीजी दिपांशु विजय काबरा


फूड सेक्रेट्री टीपी वर्मा ने भी परिवार के साथ मतदान किया।

आईएएस संजय अलंग अपनी पत्‍नी के साथ

संभागायुक्त डॉ संजय अलंग ने आज पुरैना के मतदान केंद्र पहुँच कर सपत्नीक अपने मताधिकार का प्रयोग किया। डॉ अलंग के साथ उनकी धर्मपत्नी सुमिता अलंग ने भी वोट डाला। अलंग दंपति ने पुरैना के प्राथमिक शाला में बने मतदान केंद्र पहुँचकर लाइन में लग अपनी बारी का इंतज़ार किया और क्रम से वोट डाला और पीठासीन अधिकारी से मतदान प्रक्रिया की जानकारी ली। संभागायुक्त ने मतदान कर्मियों को स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए शुभकामनाएँ दी और उनकी हौसला अफजाई की। डॉ अलंग ने शाला परिसर में बने दूसरे मतदान केंद्रों का भी अवलोकन किया और मतदाताओं से अनिवार्य रूप से वोट डालने की अपील की।


छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन 2023 के द्वितीय चरण में बाबा साहेब कंगाले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, छत्तीसगढ़ ने धरमपुरा मतदान केंद्र में परिवारजनों के साथ किया अपने मताधिकार का प्रयोग।


प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ ने देवेंद्र नगर मतदान केंद्र पहुँच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।


रायपुर आईजी रतनलाल डांगी मतदान करते हुए।


आयुक्त नगर निगम रायपुर मयंक चतुर्वेदी ने देवेंद्र नगर मतदान केंद्र पहुँच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने मतदाताओं से वोट डालने की अपील की।


रेरा चेयरमैन अपनी धर्मपत्‍नी के साथ मतदान करने पहुंचे।


गरियाबंद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आकाश छिकारा ने परिवार सहित लाइन लगाकर मतदान किया।


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने प्राथमिक शाला पीडब्ल्यूडी रामपुर के संगवारी पोलिंग बूथ में किया मतदान। वोटिंग के लिए मतदाताओं के साथ खुद भी लाइन में लगे। उन्होंने जिले के सभी मतदाताओं से मतदान की अपील की है।


कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भूरे ने देवेंद्र नगर स्थित मतदान केंद्र पहुचकर्ब सपत्नीक मतदान किया। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की।


जिला धमतरी के मतदान केंद्र शासकीय हाई स्कूल भवन रुद्री मतदान केंद्र में कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी रितुराज द्वारा सपरिवार कतार में खड़े हो कर मतदान किया जा रहा है।










इस दूसरे और अंतिम चरण के लिए राज्य में कुल 18,806 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 70 सीटों पर कुल वोटरों की संख्या 1.63 करोड़ है. इसमें 81.42 लाख पुरुष वोटर और 81.72 लाख महिला वोटर हैं, जबकि 684 थर्ड जेंडर के वोटर हैं। 1 थर्डजेंडर समेत 958 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 827 पुरूष, 130 महिला और 1 तृतीय लिंग प्रत्याशी हैं। सबसे ज्यादा प्रत्याशी 26 रायपुर पश्चिम विधानसभा सीट पर खड़े हुए हैं, जबकि डौंडीलोहारा में सबसे कम 4 प्रत्याशी हैं।











दांव पर कांग्रेस दिग्गजों की किस्मत

दूसरे चरण में उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में वोटिंग हो रही है। दूसरे चरण के मतदान में कुल 958 प्रत्याशी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें से 9 सीट एससी और 17 एसटी के लिए आरक्षित हैं। जिनमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पाटन और डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव की अंबिकापुर सीट पर भी मतदान होने जा रहा है। इसके साथ ही आज होने वाले चुनाव में 10 मंत्रियों के भाग्य का भी फैसला होने जा रहा है। सक्ती से विधानसभा स्पीकर चरणदास महंत, सीतापुर सीट से अमरजीत भगत, खरसिया में उमेश पटेल, कोरबा में जय सिंह अग्रवाल, आरंग में शिवकुमार डहरिया आरंग, डौंडीलोहारा में अनिल भेड़या, दुर्ग ग्रामीण में ताम्रध्वज साहू, साजा में रविंद्र चौबे और नवागढ़ में गुरु रुद्र कुमार की सीट पर वोटिंग हो रही है।

बीजेपी के इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

सात बार के विधायक बृजमोहन अग्रवाल रायपुर दक्षिण से, केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह कोरिया जिले की भरतपुर-सोनहत से, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव मुंगेली जिले की लोरमी सीट से पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल, राजेश मूणत, ननकीराम कंवर, ओपी चौधरी, विष्णुदेव साय, पुन्नूलाल मोहले, धरमलाल कौशिक की किस्मत का फैसला भी दूसरे चरण के मतदान में होने जा रहा है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story