Begin typing your search above and press return to search.

सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज जजों की नियुक्ति पर राष्ट्रपति की लगी मुहर

सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज जजों की नियुक्ति पर राष्ट्रपति की लगी मुहर
X
By NPG News

नई दिल्ली 7 मई 2022: सुप्रीम कोर्ट को दो नए जज मिल गए हैं. नामों की सिफारिश के 48 घंटे में केंद्र ने नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी है. गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सुधांशु धूलिया और गुजरात हाईकोर्ट के जज जमशेद बी पारदीवाला को सुप्रीम कोर्ट जज के रूप में नियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति ने इनके नामों पर मुहर लगा दी है. बता दें कि 5 मई को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दो नए जजों की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी थी. सुधांशु धूलिया और जमशेद बी पारदीवाला को सुप्रीम कोर्ट जज के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश पर चीफ जस्टिस एन वी रमना की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने फैसला लिया था.ये दोनों न्यायाधीश जल्द ही अपने नए पद की शपथ ले सकते हैं.

जानकारी है कि जस्टिस पारदीवाला भारत के मुख्य न्यायाधीश यानी बनेंगे. वो मई, 2028 में देश के सीजेआई बन सकते हैं. उनका कार्यकाल लगभग 2 वर्ष 3 महीने का होगा. वो सुप्रीम कोर्ट में चौथे पारसी जज हैं. उनकी नियुक्ति का मतलब है कि 5 सालों के अंतराल के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के किसी जज की नियुक्ति हुई है. इसके पहले जज एस अब्दुल नज़ीर को फरवरी 2017 में सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्ति की गई थी.

वहीं, जस्टिस धूलिया उत्तराखंड हाईकोर्ट से पदोन्नत होने वाले दूसरे जज होंगे. जस्टिस एन वी रमना की अगुवाई में 5 जजों के कॉलेजियम में सर्वसम्मति से सर्वसम्मति से पिछले साल अगस्त से अब तक 11 नामों की रिकॉर्ड संख्या की सिफारिश की गई है. उनमें से 3 महिलाओं सहित 9 को 31 अगस्त 2021 को सीजेआई एन वी रमना द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के जज के रूप में शपथ दिलाई गई थी

सीजेआई रमना, जस्टिस यू यू ललित, जस्टिस ए एम खानविलकर, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एल नागेश्वर राव के इसी कॉलेजियम ने भी विभिन्न हाईकोर्ट में 10 नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की. तीन जजों के कॉलेजियम ने अब तक विभिन्न हाईकोर्ट के जजों के रूप में नियुक्ति के लिए 180 नामों की सिफारिश की है.

Next Story