Begin typing your search above and press return to search.

OP Choudhary: छत्‍तीसगढ़ में मंत्री और सिकरेट्री का अजब संयोगः आईएएस का सेम बैच...एक मंत्री बन गया और दूसरा...बैचमेट की सिकरेट्री

OP Choudhary: ठीक ही कहा गया है कि मुकद्दर कब किसे कहां से कहां पहुंचा दें, इसका कोई भरोसा नहीं...छत्तीसगढ़ में 2005 बैच के आईएएस ने सियासत में ऐसा जंप लगाया कि पांच साल के भीतर वित्त मंत्री की कुर्सी तक पहुंच गए। देश की ब्यूरोक्रेसी में इसकी जबर्दस्त चर्चा है।

OP Choudhary: छत्‍तीसगढ़ में मंत्री और सिकरेट्री का अजब संयोगः आईएएस का सेम बैच...एक मंत्री बन गया और दूसरा...बैचमेट की सिकरेट्री
X
By Sanjeet Kumar

OP Choudhary: रायपुर। छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार ने कल देर रात तक बड़ी प्रशासनिक फेरबदल किया। इसमें 88 आईएएस अफसरों का ट्रांसफर किया गया। राज्य बनने के बाद यह पहला मौका है, जब 88 आईएएस का एक साथ, एक लिस्ट में बदला गया। सरकार ने सचिवों में बड़ी उलटफेर करते हुए 19 जिलों के कलेक्टरों को भी हटा दिया। वहीं, पिछली सरकार में पावरफुल पदों पर रहे अधिकारियों को किनारे किया गया।

वैसे सचिव तो दर्जन भर से अधिक बदले हैं, मगर ब्यूरोक्रेसी में सबसे अधिक चर्चाएं 2005 बैच की आईएएस आर संगीता को आवास और पर्यावरण विभाग का सिकरेट्री और पौल्यूशन कंट्रोल बोर्ड का चेयरमैन बनाने का है। दरअसल, आवास और पर्यावरण विभाग के मंत्री ओपी चौधरी हैं। ओपी भी 2005 बैच के आईएएस हैं, और इसी बैच की संगीता भी। इस बैच में छत्तीसगढ़ कैडर में छह आईएएस थे। मगर ओपी के वीआरएस लेने के बाद अब पांच हैं। इनमें से रजत कुमार और मुकेश बंसल सेंट्रल डेपुटेशन पर हैं। छत्तीसगढ़ में इस समय 2005 बैच के तीन आईएएस हैं। एस प्रकाश, राजेश टोप्पो और आर संगीता। तीनों अफसरों की इस लिस्ट में पोस्टिंग अच्छी मिली है। बहरहाल, बात संगीता की। संगीता अपने ही बैचमेट की सिकरेट्री होंगी। संगीता दुर्ग कलेक्टर रहते चर्चा में आई थी, जब पूर्व सीएम की जमीन का नापने का केस हुआ था। संगीता पिछली सरकार में लगभग पूरे समय छुट्टियों में रहीं। वे ईमानदार अफसर मानी जाती हैं...बचपन उनका काफी संघर्षों में गुजरा है। सो ओपी को भी अपने बैचमेट को सिकरेट्री बनाने में दिक्कत नहीं हुई।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story