Begin typing your search above and press return to search.

NPG मीडिया ग्रुप के पावर गेम मैग्जीन ने पहले ही बता दिया था, अशोक जुनेजा होंगे छत्तीसगढ़ के नए DGP, पढ़िये कितने IPS को सुपरसीड करके जुनेजा की हुई ताजपोशी, प्रोफाइल भी देखिए...

NPG मीडिया ग्रुप के पावर गेम मैग्जीन ने पहले ही बता दिया था, अशोक जुनेजा होंगे छत्तीसगढ़ के नए DGP, पढ़िये कितने IPS को सुपरसीड करके जुनेजा की हुई ताजपोशी, प्रोफाइल भी देखिए...
X
By NPG News

NPG.NEWS

रायपुर, 11 नवंबर 2021। 89 बैच के आईपीएस अशोक जुनेजा को सरकार ने छत्तीसगढ़ का नया डीजीपी अपाइंट किया है। जुनेजा डीएम अवस्थी को रिप्लेस कर पुलिस प्रमुख बनेंगे, यह एनपीजी मीडिया ग्रुप की मासिक मैग्जीन छत्तीसगढ़ पावर गेम ने पहले ही कवर स्टोरी प्रकाशित कर बता दिया था।

बहरहाल, अशोक जुनेजा को पांच आईपीएस को सुपरसीड करके पुलिस महानिदेशक बनाया गया है। छत्तीसगढ़ कैडर में डीएम अवस्थी को छोड़ दें तो जुनेजा से सीनियर पांच आईपीएस हैं। अवस्थी 86 बैच के आईपीएस हैं। उनसे जस्ट नीचे 87 बैच में स्वागत दास है। उनका रिटायरमेंट 2024 में है। स्वागत फिलहाल सेंट्रल डेपुटेशन पर आईबी में हैं। स्वागत के बाद 88 बैच में चार आईपीएस हैं। इनमें संजय पिल्ले सबसे सीनियर हैं। वे अभी डीजी जेल हैं। पिल्ले के बाद आरके विज, मुकेश गुप्ता और रवि सिनहा हैं। रवि सिनहा सेंट्रल डेपुटेशन पर हैं। उनका रिटायरमेंट 2024 में है। मुकेश गुप्ता हालांकि, निलंबित हैं और आरके विज का अगले महीने रिटायरमेंट हैं। मगर संजय पिल्ले का अभी कार्यकाल बचा है। वे जुलाई 2023 में रिटायर होंगे। जुनेजा संजय पिल्ले से एक महीने पहले रिटायर होंगे।

छत्तीसगढ़ में हालांकि, डीजीपी के सलेक्शन में सुपरसीड कोई पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहिले वासुदेव दुबे को सुपरसीड करके रमन सरकार ने ओपी राठौर को डीजीपी बनाया था। उसके बाद 2013 में जब एएन उपध्याय को डीजीपी बनाया गया, तब गिरधारी नायक और डब्लूएम अंसारी को सुपरसीड किया गया।

छत्तीसगढ़ में लगभग सभी पोस्टिंग

पोस्टिंग के मामले में अशोक जुनेजा किस्मती रहे हें। सिर्फ डीजी प्रमोट होने में विलंब हुआ। वो भी मुकेश गुप्ता प्रकरण के कारण। वरना, प्रमोशन औश्र पोस्टिंग उन्हें ठीक-ठाक मिलती रहे हैं। छत्तीसगढ़ बनने से पहले वे रायगढ़ में एडिशनल एसपी रहे। उसके बाद बिलासपुर में एसपी और रायपुर, दुर्ग में एसएसपी। वे रायपुर और दुर्ग रेंज के आईजी भी रहे। तीन साल तक वे खुफिया चीफ रहे। मंत्रालय में सिकरेट्री होम, डायरेक्टर स्पोर्ट्स, एडिशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर, एडीजी आर्म्स फोर्स, एडीजी प्रशासन, एडीजी ट्रेनिंग, डीजी नक्सल के साथ ही सेंट्रल डेपुटेशन पर दो साल तक दिल्ली में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में रहे। फिर कॉमनवेल्थ गेम्स के सिक्यूरिटी चीफ भी।

Next Story