Begin typing your search above and press return to search.

NEW CJI: जस्टिस चंद्रचूड़ होंगे भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश, जानिए जस्टिस चंद्रचूड़ के बारे में...

NEW CJI: जस्टिस चंद्रचूड़ होंगे भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश, जानिए जस्टिस चंद्रचूड़ के बारे में...
X
By NPG News

NEW CJI: नई दिल्ली। देश का अगला मुख्य न्यायाधीश कौन होगा, इसके लिए सीजेआई ने भारत सरकार को आज अपनी अनुशंसा भेज दी। उन्होंने वरिष्ठता में दूसरे नंबर के जस्टिस के नाम की सिफारिश की है। उन्होंने जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ का नाम भेजा है। जाहिर है, वे देश के 50 वें प्रधान न्यायाधीश याने CJI होंगे।

निवर्तमान प्रधान न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने आज सरकार को चंद्रचूड़ का नाम अपने उत्तराधिकारी के रूप में भेज दिया। सीजेआई ललित अगले माह सेवानिवृत्त हो रहे हैं। निवर्तमान प्रधान न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने आज सरकार को चंद्रचूड़ का नाम अपने उत्तराधिकारी के रूप में भेज दिया। सीजेआई ललित अगले माह सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

जानिए डॉक्टर न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ के बारे में....

डॉ न्यायमूर्ति धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ (जन्म 11 नवंबर 1959) वर्तमान में भारत के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश है। और 9 नवंबर 2022 से न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित के उत्थान के बाद 10 नवंबर 2024 को अपनी सेवानिवृत्ति तक भारत के मुख्य न्यायाधीश बनेंंगे। वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और बॉम्बे हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश हैं। चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को भारत के सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त हुए।

वर्ष 1999 में सेंट स्टीफन कॉलेज नयी दिल्ली से अर्थशास्त्र और गणित विषय के साथ स्नातक ( ऑनर्स ) की उपाधि प्राप्त की। ऑनर्स की सूची में दिल्ली विश्वविद्यालय में सर्वोच्च स्थान पाया। वर्ष 1982 में दिल्ली विश्वविद्यालय से विधि में स्नातक उपाधि प्राप्त की। वर्ष 1983 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से एलएलएम की उपाधि प्राप्त की।वर्ष 1983 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से जुडीशियल साइंस में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। वर्ष 2015 में डा राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय लखनऊ ने एल एल डी की मानद उपाधि दी।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने दिए कई अहम फैसले

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस वाई वी चंद्रचूड़ के बेटे हैं। याद रहे कि जस्टिस वाईवी चंद्रचूड़ 1978 से 1985 तक मुख्य न्यायाधीश पद पर रहे थे। मुख्य न्यायाधीश के पद पर अब तक का सबसे लंबा कार्यकाल इन्हीं का था। यह पहला मौका होगा जब देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश का बेटा देश के मुख्य न्यायाधीश का पद ग्रहण करेगा।

देश के नए सीजेआई होने जा रहे जस्टिस चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर कई अहम फैसले दिए हैं, जबकि वह कई अहम फैसले देने वाली पीठ में भी शामिल रहे हैं। गर्भपात कानून को लेकर हाल ही में उन्होंने फैसला दिया था। इससे पहले राम मंदिर समेत कई अहम मामलों में फैसला लेने वाली पीठ में वह शामिल रहे हैं।

देश के 16वें चीफ जस्टिस थे पिता वाईवी चंद्रचूड़

इनके बारे में रोचक बात यह है कि जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के पिता जस्टिस वाइवी चंद्रचूड़ (Justice Y V Chandrachud) सबसे अधिक समय तक CJI रहे हैं। 11 नवंबर 1959 में जन्मे डीवाई चंद्रचूड़ की मां शास्त्रीय संगीतकार थीं। इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रह चुके हैं जस्टिस चंद्रचूड़ बांबे हाई कोर्ट में भी जज रहे हैं चंद्रचूड़ उन्होंने इकोनामिक्स व मैथ्स में ग्रेजुएशन किया दिल्ली यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की हार्वर्ड ला स्कूल से कानून में मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

Next Story