Begin typing your search above and press return to search.

नये DGP: 1990 बैच के राजविंदर सिंह भट्टी होंगे नये डीजीपी, कौन है ये IPS जिन्होंने शहाबुद्दीन को किया था गिरफ्तार....

NPG न्यूज़

नये DGP: 1990 बैच के राजविंदर सिंह भट्टी होंगे नये डीजीपी, कौन है ये IPS जिन्होंने शहाबुद्दीन को किया था गिरफ्तार....
X
By NPG News

पटना। बिहार के नए डीजीपी राजविंदर सिंह भट्टी होंगे। इस बाबत गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। भट्टी सिवान के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन को गिरफ्तार कर चर्चा में आये थे। बिहार कैडर होने की वजह से उन्होंने कई बाहुबलियों को धूल चटाई है। इन्हें बिहार में बहुत ही कड़क अधिकारी के तौर पर जाना जाता है। राजविंदर सिंह भट्टी 1990 बैच के IPS अफसर है और पंजाब के रहने वाले है। वह सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ पूर्वी कमान के एडीजी के पद पर कार्यरत थे।

वर्तमान में प्रदेश के डीजीपी पद पर कार्यरत एसके सिंघल का कार्यकाल सोमवार को पूरा हो रहा है। ऐसे में रविवार को ही नए डीजीपी के नाम की औपचारिक घोषणा कर दी गई है। गृह विभाग की ओर से इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

कहा जाता है कि राजविंदर सिंह भट्टी ने शहाबुद्दीन, प्रभुनाथ सिंह, दिलीप कुमार सिंह जैसे बाहुबलियों के खिलाफ कार्रवाई करने के दौरान बिना किसी हिचकिचाहट के काम किया था। उन्हें सीवान में डीआईजी के तौर पर काम करने का भी मौका मिला। भट्टी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के तहत 2 बार सीबीआई में भी रहे हैं और उन्होंने एयरपोर्ट ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) में चीफ विजिलेंस ऑफिसर (CVO) के रूम में भी सेवाएं दी हैं।

बिहार के बाहुबली नेता रहे शहाबुद्दीन की गिरफ्तारी में उनकी अहम योजना रही थी। इसके लिए जो विशेष गुप्त योजना बनी थी, उसे आरएस भट्टी ने ही अंजाम दिया था। साल 2005 में हुए विधानसभा चुनाव के वक्त विशेष तौर पर उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस बिहार लाया गया था। उसके बाद इन्हें सीवान में डीआईजी के रूप में पदभार सौंपा गया था।

वर्तमान में बिहार कैडर में डीजी रैंक के 11 अफसर हैं, इनमें से छह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। गृह विभाग की ओर से केंद्र को सभी 11 डीजी रैंक के अफसरों के नाम भेजे गए थे। इनमें से तीन नामों का चयन कर सूची वापस राज्य सरकार को भेज दी गई थी। इन्हीं तीन नामों में से ही राज्य सरकार किसी एक नाम को डीजीपी के पद के लिए चुनना था।


Next Story