Begin typing your search above and press return to search.

MP News: हाईकोर्ट ने दो आईएएस अफसरों को 7 दिन के लिए जेल भेजा, जानिए क्‍या है मामला

MP News: अवमानना के एक मामले में जबलपुर हाईकोर्ट ने आज दो वरिष्‍ठ आईएएस अफसरों को सजा सुनाई है।

npg breaking news
X
By Sanjeet Kumar

जबलपुर। मध्‍य प्रदेश (जबलपुर) ने राज्‍य के दो आईएएस अफसरों को सात दिन की जेल की सजा सुनाई है। मामला कोर्ट की अवमानना का है। हाईकोर्ट ने सात दिन की जेल के साथ दोनों आईएएस अफसरों पर जुर्माना भी लगाया है। कोर्ट ने जिन आईएएस अफसरों को सजा सुनाई है उनमें छतरपुर के पूर्व कलेक्टर शीलेंद्र सिंह और तत्कालीन एडिशनल कलेक्टर छतरपुर अमर बहादुर सिंह शामिल हैं।

हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार सजा के तहत शीलेंद्र सिंह को 7 दिन कैद और 50 हज़ार रुपये जुर्माना लगाया गया है। वहीं, अमर बहादुर सिंह को भी 7 दिन कैद और 50 हज़ार जुर्माने की सज़ा सुनाई गई है। इसी के साथ उन्हें कोर्ट रूम से सीधे जेल भेजने के निर्देश दिए गए। जबलपुर हाईकोर्ट जस्टिस जीएस अहलूवालिया ने इन दोनों आईएएस अधिकारियों को दोषी पाते हुए फैसला सुनाया।

यह है मामला

हाईकोर्ट ने जिस मामले में दोनें आईएएस को सजा सुनाई है वह समन्वयक रचना द्विवेदी के नियम विरुद्ध स्थानांतरण का है। स्थानांतरण आदेश के बाद उन्‍हें सेवा से बर्ख़ास्त कर दिया गया था। इस मामले पर हाईकोर्ट की रोक के बाद भी दोनों अधिकारियों ने अदालत का आदेश नहीं माना था, जिसे अवमानना मानते हुए आज उन्हें ये सजा सुनाई गई है। बता दें कि वर्तमान में शीलेंद्र सिंह भोपाल में सामाजिक न्याय विभाग में उपसचिव के पद पर हैं और अमर बहादुर सिंह के पास जबलपुर संभाग के एडिशनल कमिश्नर की कमान है। इतनी बड़े रैंक के अधिकारियों को जेल भेजने का ये मामला अपने आप में ऐतिहासिक माना जा रहा है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story