Begin typing your search above and press return to search.

Lok Sabha Elections 2024 Vote Counting: 13 IAS समेत देश भर से 41 एडिशनल कलेक्टर आ रहे छत्तीसगढ़ काउंटिंग कराने, छत्तीसगढ़ से एक IAS समेत 34 राप्रसे को भेजा जा रहा दूसरे राज्यों में, चुनाव आयोग का बड़ा फैसला

Lok Sabha Elections 2024 Vote Counting: ईवीएम को लेकर आरोप-प्रत्यारोपों के बीच चुनाव आयोग ने काउंटिंग आब्जर्बर के लिए बड़ी संख्या में आईएएस और स्टेट सिविल सर्विस के अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी है। कुल मिलाकर 1600 से अधिक काउंटिंग आब्जर्बर बनाए गए हैं।

Lok Sabha Elections 2024 Vote Counting: 13 IAS समेत देश भर से 41 एडिशनल कलेक्टर आ रहे छत्तीसगढ़ काउंटिंग कराने, छत्तीसगढ़ से एक IAS समेत 34 राप्रसे को भेजा जा रहा दूसरे राज्यों में, चुनाव आयोग का बड़ा फैसला
X
By Sanjeet Kumar

Lok Sabha Elections 2024 Vote Counting: रायपुर/नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में अभी दो चरणों का मतदान शेष है। छठवें चरण की सीटों के लिए 25 मई और सातवें चरण की सीटों के लिए 1 जून को वोट डाले जाएंगे। अब तक पांच चरणों में 543 में से 429 सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 114 सीटों पर वोटिंग रह गई है। इस बीच चुनाव आयोग मतगणना की तैयारी में जुट गया है। पूरे देश में 4 जून को एक साथ मतों की गिनती होगी। आयोग ने मतगणना के लिए विधानसभावार आब्‍जर्वरों की नियुक्ति की है। इसमें देशभर के अखिल भारतीय और राज्‍य सेवा के अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है।

छत्‍तीसगढ़ के कुल 34 अफसरों को मतगणना के लिए देश के दूसरे राज्‍यों में आब्‍जर्वर बनाया गया है। इनमें एक आईएएस डोमन सिंह भी शामिल हैं। बाकी 33 अफसर राज्‍य प्रशासनिक सेवा (राप्रसे) के हैं। वहीं, छत्‍तीसगढ़ में मतगणना कराने के लिए एडिशनल कलेक्‍टर रैंक के 41 अफसर आ रहे हैं। चुनाव आयोग ने सभी अफसरों को 2 जून को तय विधानसभा क्षेत्र में पहुंचने का निर्देश जारी किया है।

छत्‍तीसगढ़ के इन अफसरों की लगी ड्यूटी

आंधप्रदेश- रेणुका श्रीवास्‍तव, अभिषेक अग्रवाल, अभिषेक दीवान। असम- हेमंत कुमार मतस्यापाल, किरोणीमल अग्रवाल। बिहार- पदुमलाल यादव। गुजरात- चेतन बोरघरिया। हरियाणा- अशीष कुमार देवांगन, अवधराम टंडन। हिमाचल प्रदेश- देव नारायण कश्‍यप। कर्नाटक- शिम्मी नाहिद। केरला- अजय कुमार त्रिपाठी। महाराष्‍ट्र- प्रणव सिंह, यामिनी पांडेय गुप्‍ता, प्रेम लता मंडावी, अनुप्रिया मिश्रा। मणीपुर- गंगाधर वाहिले।( मेघालय- पुलक भट्टाचार्य, आरती वासनिक। मिजोरम- ज्योति गुगेल। ओडिशा- विनायक शर्मा, लीना कोसाम, माधुरी सोम ठाकुर, नेहा कपुर, आनंदरूप तिवारी। पंजाब- वैभव कुमार क्षेत्रज्ञ, विनय कुमार सोनी। राजस्‍थान- योगेंद्र श्रीवास। तमिलनाडू- उज्जवल पोरवाल। उत्‍तर प्रदेश- भारती चंद्राकर, रुचि शर्मा, शिल्ली थॉमस। उत्‍तराखंड- आभा तिवारी। दिल्‍ली- शशांक पांडेय।

देश के 29 राज्‍यों में पूरी हो चुकी है मतदान की प्रक्रिया

लोकसभा की 543 लोकसभा सीटों में से 429 पर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके बाद 2 चरणों (छठवें और सातवें) चरण में क्रमश: 57-57 सीटें के लिए वोट डाले जाएंगे। छठवें चरण के लिए मतदान की तारीख 25 मई और सातवें चरण के लिए 1 जून की तारीख तय है। 1 जून को 57 सीटों पर मतदान के साथ ही सभी 543 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बता दें कि चुनाव आयोग ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रमों की घोषणा की थी। देश के कुल 36 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 7 चरणों में मतदान का कार्यक्रम जारी किया गया था। पहले चरण के लिए 16 अप्रैल को वोटिंग हुई, जिसमें 21 राज्‍यों की 102 सीटों के लिए वोट डाले गए। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्‍यों की 88 सीटों के लिए मतदान हुआ। तीसरे चरण में 07 मई को 12 राज्‍यों की 94 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया हुई। इसके बाद चौथे चरण के लिए 13 मई को वोट डाले गए। इस चरण में 10 राज्‍यों की 96 सीटों पर वोट डाले गए। वहीं, आज 20 मई को 8 राज्‍यों की 49 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया चल रही है।

अब तक पांच चरणों में 29 राज्‍यों की सभी सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब 9 राज्‍यों में वोटिंग बची रहेगी। इनमें बिहार, उत्‍तर प्रदेश, बंगाल, हरियाणा, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, दिल्‍ली और चंडीगढ़ शामिल हैं। दिल्‍ली की सभी 7 सीटों पर छठवें चरण में मतदान होगा। चंडीगढ़ की एक मात्र सीट के लिए सातवें चरण में वोट डाले जाएंगे। पंजाब की सभी 13 सीटों के लिए छठवें और हरियाणा की सभी 10 सीटों के लिए छठवें चरण में एक साथ वोटिंग होगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story