Begin typing your search above and press return to search.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर आया आयोग का आदेश: 8 फरवरी को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन, अफसरों के ट्रांसफर लगाई रोक

Lok Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। लोकसभा के साथ ही 4 राज्‍यों में विधानसभा का भी चुनाव होगा। इसकी तैयारी को लेकर आयोग ने आज आदेश जारी कर दिया है।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर आया आयोग का आदेश: 8 फरवरी को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन, अफसरों के ट्रांसफर लगाई रोक
X
By Sanjeet Kumar

Lok Sabha Election 2024: रायपुर। पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव और सरकारों के गठन की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही भारत निर्वाचन आयोग नए चुनाव की तैयारी में लग गया है। देश में अगले साल लोकसभा का चुनाव होना है। इसके साथ ही 4 राज्‍यों में विधानसभा के भी चुनाव होंगे। इसको लेकर आज चुनाव आयोग ने सभी राज्‍यों को निर्देश जारी किया है। इसमें प्रशासनिक व्‍यवस्‍था के साथ ही मतदाता सूची को लेकर दिशा- निर्देश दिए गए हैं।

भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से देश के सभी राज्‍यों के मुख्य सचिवों और मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारियों को आज एक पत्र भेजा गया है। इसमें बताया गया है कि लोकसभा 2024 के साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्‍कम में विधानसभा का चुनाव होना है। इन राज्‍यों में जून 2024 के पहले और दूसरे सप्‍ताह तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी करनी है।

आयोग ने इन चुनावों के मद्दे नजर इन राज्‍यों में चुनाव कार्य में शामिल होने वाले अफसरों के ट्रांसफर पर रोक लगा दिया है। अफसरों ने बताया कि फिलहाल छत्‍तीसगढ़ में यह रोक प्रभावि नहीं होगा, लेकिन राज्‍य में 2 जनवरी से मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद राजस्‍व विभाग विशेष रुप से जिलों में पदस्‍थ अफसरों और कर्मचारियों के तबादले पर रोक लग जाएगी।

यह भी पढ़ें: 2019 में क्‍या था लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम, कब जारी हुआ था चुनाव परिणाम


देखें चुनाव आयोग का आदेश



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story