Begin typing your search above and press return to search.

IPS Udit Pushkar Biography in Hindi: आईपीएस उदित पुष्कर का जीवन परिचय (जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस उदित पुष्कर?

IPS Udit Pushkar Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– आईपीएस उदित पुष्कर छत्तीसगढ़ कैडर के 2021 बैच के आईपीएस है। मूलतः वे उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। आईआईटी से बीटेक करने के बाद यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने हैं। पूर्व में असिस्टेंट कमांडेंट में भी उनका चयन हो चुका है।

IPS Udit Pushkar Biography in Hindi: आईपीएस उदित पुष्कर का जीवन परिचय (जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस उदित पुष्कर?
X

IPS Udit Pushkar

By Gopal Rao

( IPS Udit Pushkar Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। उदित पुष्कर छत्तीसगढ़ कैडर के 2021 बैच के आईपीएस है। मूलतः वे उत्तरप्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले है। आईआईटी से बीटेक करने के बाद पांचवें अटेम्प्ट में 674 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने हैं। पूर्व में उनका चयन यूपीएससी के माध्यम से होने वाले असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा में भी हुआ था। आईए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

छत्तीसगढ़ कैडर के 2021 बैच के आईपीएस उदित पुष्कर मूलतः उत्तरप्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले है। सहारनपुर में स्थित पैरामाउंट ट्यूलिप में उनका निवास है। उनका जन्म 13 फरवरी 1992 को हुआ है। उनके स्वर्गीय पिता शरण पुष्कर बैंक में कार्यरत थें। जबकि उनकी माता गीता पुष्कर गृहणी हैं। पुष्कर के अलावा उनकी एक बहन है। पिता के बाद उनकी माता ने दोनों संतानों को अच्छे संस्कार दिए वह पढ़ाया लिखाया।

उदित पुष्कर ने अपनी स्कूल की शिक्षा सहारनपुर के पाइनवुड स्कूल से पूरी की। दसवीं में उनके 86% वही 12वीं में उनके 83% अंक थे। 12वीं के बाद आईआईटी– जेईई प्रवेश परीक्षा निकाल कर आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री 2015 में प्राप्त की। फिर 1 साल तक प्राइवेट सेक्टर में सेल्फ डिपेंड होने के लिए नौकरी की।

यूपीएससी में चयन:–

नौकरी से इस्तीफा देकर 2017 से पूरी तरह यूपीएससी की तैयारी में उदित पुष्कर जुट गए। उनके पूर्व में चयन यूपीएससी के माध्यम से होने वाली असिस्टेंट कमांडेंट केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स की परीक्षा में भी हुआ जिसमें उन्होंने ज्वाइन भी किया। पर कुछ ही समय में नौकरी से इस्तीफा देकर यूपीएससी की तैयारी करने लगे। उन्होंने पांच अटेम्प्ट यूपीएससी सिविल सर्विसेस के दिलाए। तीन बार उन्होंने मुख्य परीक्षा लिखी। पांचवे अटेम्प्ट में उन्होंने तीसरी बार मुख्य परीक्षा लिखी और साक्षात्कार तक पहुंचकर 674 वीं रैंक हासिल कर यूपीएससी क्रैक की और आईपीएस बने। ऑप्शनल सब्जेक्ट में उन्होंने भूगोल विषय चुना था।

प्रोफेशनल कैरियर:–

उदित पुष्कर ने 5 दिसंबर 2021 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद से ट्रेनिंग खत्म करने के पश्चात फील्ड ट्रेनिंग के लिए उनकी प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर रायगढ़ जिले में नियुक्ति हुई। रायगढ़ जिले में वे कोतरा रोड थाना प्रभारी रहें। इस दौरान बिना रॉयल्टी पटाए खनिज का परिवहन करने वाले गाड़ियों पर कार्यवाही करने, सड़क सुरक्षा सप्ताह चलाने, जन चेतना अभियान चलाने का काम किया। कोतरा रोड थाना क्षेत्र में नाबालिको के द्वारा किए अंधे कत्ल की गुत्थी भी उदित पुष्कर ने सुलझाई। रायगढ़ के बाद उदित पुष्कर जगदलपुर जिले में पदस्थ हुए। वर्तमान में उदित पुष्कर जगदलपुर में सीएसपी के पद पर कार्यरत हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story