Begin typing your search above and press return to search.

पोस्टिंग ब्रेकिंग: आईपीएस तपन डेका बने आईबी चीफ, रॉ चीफ का भी बढ़ा एक वर्ष कार्यकाल, CG कैडर के स्वागत दास को IB से बाहर भेज डेका के लिए बनाया गया रास्ता

पोस्टिंग ब्रेकिंग:  आईपीएस तपन डेका बने आईबी चीफ, रॉ चीफ का भी बढ़ा एक वर्ष कार्यकाल, CG कैडर के स्वागत दास को IB से बाहर भेज डेका के लिए बनाया गया रास्ता
X
By NPG News

नई दिल्ली । हिमांचल कैडर के तपन कुमार डेका को देश का अगला आईबी चीफ नियुक्त किया गया है। तो वही वर्तमान रॉ प्रमुख सामंत गोयल को एक वर्ष की सेवा वृद्धि दी गई है। केंद्र सरकार ने आज इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

तपन कुमार डेका असम के तेजपुर के रहने वाले हैं और हिमांचल कैडर के 88 बैच के आईपीएस है। वे वर्तमान आईबी चीफ अरविंद कुमार की जगह लेंगे। अरविंद कुमार 84 बैच के आईपीएस है और उन्हें दो बार दो-दो वर्ष की सेवा वृद्धि दी जा चुकी थी। डेका का कार्यकाल 1 जुलाई 22 से 1 जुलाई 24 तक दो वर्षों का होगा। डेका पटना स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो के चीफ भी रहे। तपन कुमार डेका ने अपने कैरियर का अधिकांश समय आईबी में ही बिताया है। उन्हें आईबी का टॉप स्पाई माना जाता है। उन्होंने पुलवामा आतंकी हमले की जांच मामले में एनआईए को साधन उपलब्ध करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने बालाकोट हवाई हमले के प्रभाव पर सरकार को जानकारी दी थी. साथ ही पुलवामा हमले में जवानों के शहीद होने के बाद बालाकोट सजिर्कल स्ट्राइक में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। प्रमोशन से पहले डेका आईबी में ही अतिरिक्त निदेशक के चार्ज में थे।


स्वागत दास को एक दिन पहले ही भेजा गया गृह मंत्रालय:- छतीसगढ़ कैडर के स्वागत दास आईबी में विशेष निदेशक थे। स्वागत दास 87 बैच के आईपीएस है। और तपन कुमार डेका 88 बैच के आईपीएस है। वर्तमान में 84 बैच के अरविंद कुमार आईबी चीफ है। उन्हें दो बार सेवा वृद्धि दी जा चुकी है। 30 जून को उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा था। उसके बाद सबसे सीनियर स्वागत दास थे। उनके बाद तपन डेका का नम्बर था। सीनियर के रहते जूनियर को आईबी चीफ बनाने से असहज स्थिति उत्पन्न होती लिहाजा एक दिन पहले ही उन्हें आईबी से हटा कर केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव आंतरिक सुरक्षा के पद पर तैनात किया था। डेका को कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। तो वही रा चीफ सामंत कुमार गोयल का कार्यकाल 1 जुलाई 2023 तक के लिए बढ़ाया गया है। खालिस्तानी आतंकियों से निपटने में गोयल की खास भूमिका रही है वे लंदन व दुबई में भी पोस्टेड रहे थे। वे काउंटर टेरर ऑपरेशन में एक्सपर्ट हैं। वे पंजाब कैडर के 84 बैच के आईपीएस हैं।

Next Story