Begin typing your search above and press return to search.

IPS निलंबित: ठग से मिलीभगत व प्रोटेक्शन टैक्स लेने के आरोप में आईपीएस को केंद्रीय गृहमंत्रालय ने किया सस्पेंड

IPS निलंबित: ठग से मिलीभगत व प्रोटेक्शन टैक्स लेने के आरोप में आईपीएस को केंद्रीय गृहमंत्रालय ने किया सस्पेंड
X
By NPG News

एनपीजी डेस्क। ठग सुकेश चन्द्रशेखर को संरक्षण देने व उससे मिलीभगत के आरोप में 1989 बैच के आईपीएस संदीप गोयल को निलंबित कर दिया गया है। संदीप गोयल एजीएमयूटी कैडर के अफसर थे। जो पिछले माह तक तिहाड़ जेल के डीजी के पद पर पदस्थ थे। उन्हें सुकेश चन्द्रशेखर से मिलीभगत के आरोप में पिछले माह ही जेल डीजी के पद से हटा दिया गया था। अब दिल्ली के उपराज्यपाल की रिपोर्ट पर केंद्रीय गृहमंत्रालय ने उन्हें निलंबित कर दिया है।

200 करोड़ की ठगी के आरोप में तिहाड़ जेल में करीबन 12 माह से बंद ठग सुकेश चन्द्रशेखर ने दिल्ली के उपराज्यपाल को पत्र लिख कर कई आरोप लगाए थे। सुकेश के आरोप के अनुसार उसने जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन को दस करोड़ रुपये दिए थे। साथ ही आम आदमी पार्टी में महत्वपूर्ण पद के लिए 50 करोड़ रुपये चंदा अलग से दिया था। सुकेश के आरोपो के अनुसार मंत्री जैन ने उनसे दबाव बनाते हुए कहा था कि जेल डीजी संदीप गोयल उनके खास सहयोगी है और वह उन्हें जेल में प्रोटेक्शन शुल्क व सुविधाओ के लिए एक करोड़ रुपये महीना दे। जिस पर सुकेश ने 12 माह तक संदीप गोयल को 12 करोड़ रुपये भुगतान किये थे। उसके एवज में जेल में सुकेश को वीआईपी सुविधाएं मिलती थी और जेल में बेधड़क रोकटोक के महिलाएं भी जेल में आकर उनसे मिलती थी।

सुकेश ने एलजी को यह पत्र 7 अक्टूबर को लिखा था। जिसमे उसने संदीप गोयल पर खुल कर आरोप लगाते हुए अपने आरोपो की सीबीआई जांच करवा लेने की मांग की थी। जिसके बाद संदीप गोयल को तिहाड़ जेल के डीजी के पद से हटा दिया गया था और उन्हें दिल्ली पुलिस मुख्यालय से संबद्ध कर दिया गया था। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सुकेश के आरोपो की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया था। जिसकी रिपोर्ट एलजी को कुछ दिनों पहले ही मिली और उन्होंने इस रिपोर्ट को केंद्रीय गृहमंत्रालय को प्रेषित कर दिया। जिसके बाद गृह मंत्रालय ने संदीप गोयल को निलंबित कर दिया।

संदीप गोयल मूल रूप से हरियाणा के फरीदाबाद निवासी है। उनका जन्म और पढ़ाई दिल्ली की ही है। पिता दिल्ली यूनिवर्सिटी में ही कार्यरत थे. इसीलिए संदीप गोयल का काफी वक्त दिल्ली विवि रेजीडेंशियल कैंपस में भी गुजरा था. वे दिल्ली पुलिस में डीसीपी उत्तरी, उत्तर-पश्चिम जिला भी रह चुके हैं। वे दिल्ली पुलिस में एडिश्नल पुलिस कमिश्नर लाइसेंसिंग शाखा, ज्वाइंट सीपी क्राइम, ज्वाइंट सीपी ईओडब्ल्यू, स्पेशल सीपी नॉर्दन जोन भी रहे हैं। उनके तिहाड़ जेल में डीजी रहने के दौरान ही मंत्री सत्येंद्र जैन मसाज कांड, अपराधी अंकित गुर्जर की हत्या, कांड भी हो चुका है। उनकी जगह 1989 बैच के ही आईपीएस संजय बेनीवाल को तिहाड़ जेल का डीजी बनाया गया है।

Next Story