Begin typing your search above and press return to search.

IPS Sunil Sharma: SP ने कावड़ियों संग की 80 किलोमीटर की पैदल यात्रा, कैलाश गुफा पहुंचकर चढ़ाया जल...

IPS Sunil Sharma: SP ने कावड़ियों संग की 80 किलोमीटर की पैदल यात्रा, कैलाश गुफा पहुंचकर चढ़ाया जल...
X
By Sandeep Kumar

अंबिकापुर। सावन के दूसरे माह में अंबिकापुर से शुरू हुई कावड़ यात्रा जशपुर जिले के बगीचा थाना अंतर्गत कैलाश गुफा पहुंची। अंबिकापुर के शंकर घाट स्थित बांक नदी से निकली यह कावड़ यात्रा 80 किलोमीटर लंबी है। हजारों श्रद्धालुओं के साथ अंबिकापुर एसपी सुनील शर्मा भी 80 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर कल शनिवार की शाम कैलाश गुफा तक पहुंचे। कैलाश गुफा जंगलों के बीच स्थित प्राकृतिक छटा लिए हुए धार्मिक स्थल है। लंबी यात्रा के बाद भी श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था। साथ ही उनके साथ पथ पथ पर कदम मिलाने वाले पुलिस कप्तान सुनील शर्मा भी चल रहे थे।

सावन के दूसरे सप्ताह में कांवरियों का जत्था अंबिकापुर के शंकर घाट स्थित बांक नदी में 13 जुलाई को स्नान कर जल लेकर कैलाश गुफा के लिए निकला था। कैलाश गुफा जशपुर जिला के अंतर्गत तहसील मुख्यालय से लगभग 27 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सामरबार संस्कृत महाविद्यालय के पास स्थित कैलाश गुफा बहुत खूबसूरत है। यह महाविद्यालय देश का दूसरा संस्कृत महाविद्यालय है और जंगलों में स्थित है। कांवरियों ने नदी से जल उठा हर-हर महादेव के उद्घघोष के साथ अपनी यात्रा शुरू की थी। कांवरियों की यात्रा के लिए कांवरिया सेवा समिति विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ ही जिला व पुलिस प्रशासन ने भी काफी तैयारियां की थी। पद यात्रियों की सुरक्षा व असामाजिक तत्वों से सख्ती बरतने के लिए अंबिकापुर एसपी सुनील शर्मा ने खुद कांवरियों के साथ पैदल यात्रा शुरू की थी। साथ ही महिला यात्रियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया था।

12–13 जुलाई की मध्यरात्रि को शुरू हुई यात्रा में कांवरियें शंकरगढ़ स्थित बांक नदी से स्नान कर जल लेकर आगे की यात्रा के लिए रवाना हुए। शाम तक कांवरियों का जत्था अपने पहले पड़ाव बतौली तक पहुंच गया था। जत्थे में हजारों श्रद्धालु यात्रा कर रहे थे। श्रद्धालुओं का जगह-जगह स्वागत किया गया और उनके खान-पान की व्यवस्था की गई थी। पूरा माहौल हर हर महादेव और बोल बम के जयकारों से गूंज रहा था। कांवरियों ने 80 किलोमीटर की कठिन यात्रा पैदल पूरी कर कैलाश गुफा में जाकर महादेव को जल चढ़ाया और अपनी श्रद्धा भक्ति अर्पित की।

एसपी भी पहुंचे 80 किलोमीटर पैदल यात्रा कर जल चढ़ाने

कांवरियों के साथ पैदल यात्रा में सरगुजा एसपी सुनील कुमार शर्मा (आईपीएस 2017) भी शामिल हुए थे। उन्होंने कावड़ियों के साथ शंकर घाट स्थित बांक नदी से जल लेकर जशपुर के बगीचा थाना क्षेत्र अंतर्गत कैलाश गुफा तक के 80 किलोमीटर की पैदल यात्रा कल शाम शनिवार को पूरी की। एसपी को पैदल अपने बीच पाकर श्रद्धालुओं में भी खासा उत्साह देखा गया। एसपी सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि इस प्रकार पैदल यात्रा करने का उद्देश्य श्रद्धा भक्ति होने के साथ ही श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करवाने के साथ ही उन्हें सुरक्षा का एहसास दिलवाना भी है। एसपी के साथ ही बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी सादी वर्दी में कांवरियों के बीच घुलमिल कर यात्रा कर रहे थे। ताकि असामाजिक तत्व यात्रा में बाधा उत्पन्न ना कर सके और महिलाओं व युवतियों को सुरक्षा प्रदान किया जा सके। कल शनिवार की शाम एसपी सुनील शर्मा कैलाश गुफा पहुंचे। उन्होंने महादेव को जल चढ़ा अंचल के लोगों के सुख समृद्धि स्वास्थ्य व सुरक्षा की कामना की।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story