Begin typing your search above and press return to search.

IPS Sandeep Patel Biography in Hindi: आईपीएस संदीप पटेल का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस संदीप पटेल?

IPS Sandeep Patel Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: संदीप पटेल छत्तीसगढ़ कैडर के 2020 बैच के आईपीएस ऑफिसर है। मूलतः वे मध्यप्रदेश के रहने वाले है। दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई के बाद फर्स्ट अटेम्प्ट में ही यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने हैं।

IPS Sandeep Patel Biography in Hindi: आईपीएस संदीप पटेल का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस संदीप पटेल?
X
By Gopal Rao

( IPS Sandeep Patel Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। संदीप पटेल छत्तीसगढ़ कैडर के 2020 बैच के आईपीएस अधिकारी है। वे मूलतः मध्यप्रदेश के दमोह जिले के निवासी है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से बीएससी कर प्रथम प्रयास में ही 464 रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म,शिक्षा और परिवार:–

आईपीएस संदीप पटेल छत्तीसगढ़ कैडर के 2020 बैच के आईपीएस हैं। वे मध्यप्रदेश के दमोह जिले के हाटा ब्लॉक के डोली गांव के ही रहने वाले है। उनका जन्म 9 अगस्त 1997 को हुआ है। उनके पिता दीप नारायण पटेल कृषक थे जो अब संदीप के आईपीएस बनने के बाद घर पर आराम करते हैं। संदीप की माता उर्मिला पटेल गृहणी हैं। संदीप से छोटी एक बहन है जिसने वर्तमान में नेट क्लियर कर पीएचडी कर रखा है। संदीप पटेल की पूरी स्कूली शिक्षा अपने मामा के घर से पूरी की। मध्य प्रदेश के पन्ना जिला में स्थित पवई में संदीप का मामा घर हैं। पवई ब्लॉक मुख्यालय हैं। पवई के सरस्वती शिशु मंदिर से संदीप ने केजी वन से बारहवीं तक की शिक्षा पूरी की। दसवीं में उनका 92.5% अंक आया था। जबकि बारहवीं में उनका 92.6% अंक आया। 11वीं 12वीं उन्होंने भौतिकी,रसायन व गणित विषय से उत्तीर्ण की। 12वीं के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से बीएससी केमेस्ट्री ऑनर्स की डिग्री 76% अंकों के साथ पूरी की। बीएससी के बाद पन्ना यूनिवर्सिटी में एमएससी करना शुरू किया पर एक साल बाद ही यूपीएससी की तैयारी करने के लिए एमएससी छोड़ दिया।

यूपीएससी में सलेक्शन:–

बीएससी के बाद हिंदी साहित्य वैकल्पिक विषय लेकर संदीप पटेल ने हिंदी माध्यम से यूपीएससी की तैयारी शुरू की। प्रथम प्रयास में ही हिंदी माध्यम से 464 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने। संदीप पटेल का इंटरव्यू बीबी व्यास सर के बोर्ड में हुआ। उनसे उनके पृष्ठभूमि, दिल्ली यूनिवर्सिटी की पढ़ाई, उनके ग्रेजुएशन केमिस्ट्री के सब्जेक्ट व मध्यप्रदेश के बारे में पूछा गया था।

प्रोफेशनल कैरियर:–

संदीप पटेल ने 10 अक्टूबर 2020 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद से ट्रेनिंग खत्म करने के बाद फील्ड प्रशिक्षण के लिए उनकी पोस्टिंग प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर सूरजपुर जिले में हुई। सूरजपुर में वे विश्रामपुर थाना प्रभारी रहें। इस दौरान क्षेत्र में नशे के कारोबार के चलते नशे की लत में आकर युवा गलत रास्तों में चल पड़े थे। युवाओं के नशे में लिप्त रहने के चलते चोरियां भी बढ़ गई थी। इस पूरे कारोबार का बड़े पैमाने पर संचालन करने वाले थाना क्षेत्रों के दो परिवारों पर अपराध दर्ज करवा उन्हें जेल भेजा जिससे नशे के कारोबार पर प्रभावी लगाम लगा। नशे पर कंट्रोल होने से चोरियां भी कंट्रोल हुई और अपराधों पर भी लगाम लगा। क्षेत्र में चलने वाले तीन बड़े कबाड़ कारोबारियों के कबाड़ पर प्रशासन के सहयोग से सील करवाया। जिसके चलते गाडियां व स्क्रैप की चोरियां रुकी।

सूरजपुर के बाद संदीप पटेल बिलासपुर के सिविल लाइन में सीएसपी रहें। इस दौरान गैंगवार को खत्म करने के लिए उन्होंने पुलिसिंग टाइट की। एसएसपी संतोष सिंह के नेतृत्व में चलाए जा रहे निजात अभियान के तहत नशे के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की। विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न करवाने में भूमिका निभाई, संजू त्रिपाठी हत्याकांड के फरार आरोपी को गिरफ्तार किया। बिलासपुर के बाद वर्तमान में संदीप पटेल कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर में एडिशनल एसपी नक्सल ऑपरेशन के पद पर पदस्थ हैं। यहां पोस्टिंग के दौरान छोटे बेठिया थाना क्षेत्र के कलपर में एसएसपी इंदिरा कल्याण इलेसेला के मार्गदर्शन व दिशा निर्देश में चलाए गए नक्सल ऑपरेशन में 29 नक्सलियों को मारने में सफलता मिली। इसके अलावा तीन से चार अलग अलग नक्सली एनकाउंटर किया गया जिसमें सफलता मिली। संदीप के नेतृत्व में डीआरजी द्वारा अंतर जिला नक्सली ऑपरेशन चला सफलता हासिल की।

जीवन साथी:–

संदीप पटेल का विवाह वर्ष 2022 में स्नेहलता पटेल के साथ हुआ है। स्नेहलता गृहणी हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story