Begin typing your search above and press return to search.

IPS Jitendra Shukla Biography in Hindi: आईपीएस जितेंद्र शुक्ला का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस जितेंद्र शुक्ला?

IPS Jitendra Shukla Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– जितेंद्र शुक्ला छत्तीसगढ़ कैडर के 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। चौथे प्रयास में यूपीएससी क्रैक करने वाले जितेंद्र शुक्ला यूपी पीएससी में भी सलेक्ट हो चुके हैं।

IPS Jitendra Shukla Biography in Hindi: आईपीएस जितेंद्र शुक्ला का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस जितेंद्र शुक्ला?
X

IPS Jitendra Shukla

By Gopal Rao

( IPS Jitendra Shukla Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। जितेंद्र शुक्ला छत्तीसगढ़ कैडर के 2013 बैच के आईपीएस अफसर हैं। वह मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। 243 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने। वर्तमान में जितेंद्र शुक्ला दुर्ग जिले के पुलिस अधीक्षक हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

जितेंद्र शुक्ला छत्तीसगढ़ कैडर के 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद के रहने वाले है। उनका जन्म इलाहाबाद में 22 सितंबर 1983 को हुआ है। उन्होंने इलाहाबाद के ही राजकीय इंटर कॉलेज से अपने स्कूलिंग पुरी की। फिर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीए फिर भूगोल में एमए किया। एमए के बाद जितेंद्र शुक्ला यूपीएससी की तैयारी में जुट गए।

यूपीएससी में चयन:–

स्कूल पास करने के लिए बाद ही जितेंद्र शुक्ला का लक्ष्य सिविल सर्विसेस था। जिसके चलते उन्होंने 12वीं के बाद आर्टस लेकर बीए शुरू कर दिया था। जितेंद्र के पिता उन्हें इंजीनियर बनाना चाहते थे। जिसके चलते उनके बीए करने के फैसले पर काफी दिन नाराज भी रहे थे। 2006 में जितेंद्र शुक्ला ने यूपीएससी का फर्स्ट अटेम्प्ट भी दिया पर उनका प्री नहीं निकला इसके बाद उन्होंने 2 साल के लिए गैप लिया। 2009 और 10 में यूपीएससी जितेंद्र शुक्ला ने दिया पर सफल नहीं हो सके। फिर 2011 में गैप करने के बाद यूपीएससी क्रैक जितेंद्र शुक्ला ने किया। 2012 यूपीएससी में 243 वीं रैंक के साथ यूपीएससी जितेंद्र शुक्ला ने किया। ऑप्शनल सब्जेक्ट में जितेंद्र शुक्ला ने हिंदी साहित्य और भूगोल सब्जेक्ट लिया था। यूपी पीएससी में ट्रेजरी ऑफिसर के पद पर भी जितेंद्र शुक्ला सलेक्ट हुए।

प्रोफेशनल कैरियर:–

जितेंद्र शुक्ला ने 2 सितंबर 2013 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। हुए बिलासपुर जिले में प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर तैनात रहे। बिलासपुर के कोटा थाना प्रभारी वे रहे। इसके बाद अंबिकापुर में सीएसपी रहे। फिर एडिशनल एसपी सुकमा रहे। जितेंद्र शुक्ला सुकमा, महासमुंद,राजनांदगांव, जिले के पुलिस अधीक्षक रहे। नारायणपुर स्थित सोलहवीं बटालियन के कमांडेंट भी रहे। कवर्धा बटालियन में भी कमांडेंट रहे। नारायणपुर कमांडेंट रहने के दौरान मलखंभ को काफी प्रमोट किया और इसे राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। जितेंद्र शुक्ला वर्तमान में दुर्ग के एसपी हैं। जितेन शुक्ला को क्रिकेट खेलने का शौक हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story