Begin typing your search above and press return to search.

IPS GP Singh: IPS जीपी सिंह का पुलिस सर्विस में वापसी का रास्ता साफ, राज्य सरकार ने फाइल भेजी भारत सरकार को, महाधिवक्ता ने लिखा...

IPS GP Singh: छत्तीसगढ़ कैडर के फोर्सली रिटायर किए गए आईपीएस जीपी सिंह की पोस्टिंग का रास्ता अब क्लियर हो गया है। राज्य सरकार ने हरी झंडी देते हुए फाइल केंद्र सरकार को भेज दी है।

IPS GP Singh: IPS जीपी सिंह का पुलिस सर्विस में वापसी का रास्ता साफ, राज्य सरकार ने फाइल भेजी भारत सरकार को, महाधिवक्ता ने लिखा...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

IPS GP Singh: रायपुर। छत्तीसगढ़ की पिछली कांग्रेस सरकार ने एडीजी रैंक के आईपीएस जीपी सिंह को फोर्सली रिटायर करने की सिफारिश भारत सरकार से की थी। सर्विस रिव्यू कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर केंद्र ने जीपी सिंह को रिटायर कर दिया था। तब जीपी ने इस तर्क के साथ कैट की शरण ली थी कि भाजपा नेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज न करने पर राज्य सरकार ने बदले की भावना के तहत कार्रवाई की थी। कैट ने इस पर जीपी सिंह को चार हफ्ते के भीतर उन्हें ज्वाईन कराने का आदेश दिया था। चूकि जीपी को राज्य रिव्यू कमेटी की अनुशंसा पर भारत सरकार ने रिटायर किया था...आईपीएस अफसरों की सर्विस मैटर केंद्रीय गृह मंत्रालय में आता है, इसलिए रिटायरमेंट की कार्रवाई गृह मंत्रालय ने किया और अब फिर से पोस्टिंग भी वहीं से होगी।

कैट के फैसले के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने आईपीएस जीपी सिंह की बहाली की अपनी तरफ से हरी झंडी दे दी है। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के महाधिवक्ता से इस बारे में उनकी राय मांगी थी। बताते हैं, महाधिवक्ता ने अपनी टीप में लिखा है कि इस केस में कैट के फैसले के खिलाफ अपील करने का कोई तुक नहीं है। महाधिवक्ता की टिप्पणी के साथ राज्य सरकार ने फाइल पिछले सप्ताह भारत सरकार को भेज दिया। चूकि, आईपीएस का मसला मिनिस्ट्री ऑफ होम में आता है और इसी ने फोर्सली रिटायमेंट की कार्रवाई की थी। सो, पोस्टिंग का आदेश भी यही विभाग निकालेगा।

राज्य सरकार नियमानुसार उसका पालन करेगी। हालांकि, भारत सरकार में इस पर थोड़ा वक्त लग सकता है कि केंद्र के लिए यह समय अति व्यस्तता वाला है। 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद 15 दिन चीजें व्यवस्थित होने में लगेगी। फिर भी यह माना जा रहा कि जून में जीपी सिंह की पुलिस महकमे में वापसी हो जाएगी। हालांकि, पुलिस महकमे में लोग एक कदम आगे जाकर जीपी की पोस्टिंग पर अटकलें शुरू हो गई हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story