Begin typing your search above and press return to search.

IPS Gaurav Rai Biography in Hindi: आईपीएस गौरव राय का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस गौरव राय?

IPS Gaurav Rai Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– गौरव राय छत्तीसगढ़ कैडर के 2019 बैच के आईपीएस हैं। मूलतः वे उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। पर उनका परिवार महाराष्ट्र में शिफ्ट हो गया है। आईपीएस बनने से पहले इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षा में देश में प्रथम स्थान में गौरव राय रहें थे।

IPS Gaurav Rai Biography in Hindi: आईपीएस गौरव राय का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस गौरव राय?
X

IPS Gaurav Rai 

By Gopal Rao

( IPS Gaurav Rai Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। गौरव राय छत्तीसगढ़ कैडर के 2019 बैच के आईपीएस हैं। मूलतः वे उत्तरप्रदेश के गाजीपुर के रहने वाले है। इंजीनियरिंग करने के बाद इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षा में प्रथम प्रयास में ही उन्होंने टॉप किया था। 5 साल रेलवे में उन्होंने सर्विस की। फिर चौथ अटेम्प्ट में 204 वीं रैंक के साथ यूपीएससी निकालकर आईपीएस बने हैं। वर्तमान में वे दंतेवाड़ा जिले के एसपी हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

गौरव राय छत्तीसगढ़ कैडर के 2019 बैच के आईपीएस हैं। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के गाजीपुर के रहने वाले हैं। उनका जन्म 8 फरवरी 1992 को हुआ हैं। उनके पिता डॉ राम प्रवेश राय सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में इंजीनियर हैं। गौरव की माता मंजू राय गृहणी हैं। दो भाइयों में गौरव बड़े हैं। पिता की नौकरी के चलते गौरव का परिवार महाराष्ट्र में शिफ्ट हो गया था। अलग-अलग इंजीनियरिंग कॉलेज में ट्रांसफर होने के चलते गौरव और उनके भाई की स्कूलिंग महाराष्ट्र में अलग-अलग जगह से हुई। दसवीं की परीक्षा उन्होंने सतारा जिले के कराड़ स्थित होली सेमली कॉन्वेंट हाईस्कूल से 89% अंकों के साथ उत्तीर्ण की। बारहवीं की पढ़ाई उन्होंने अमरावती जिले के शिवाजी साइंस कॉलेज नामक स्कूल से भौतिकी,रसायन,गणित विषयों के साथ 89% अंकों के साथ उत्तीर्ण की। फिर पुणे के कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग पुणे सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री 6.9% अंकों के साथ प्राप्त की। 2013 में वे मात्र 20 वर्ष की उम्र में बीटेक गौरव ने कंप्लीट कर लिया था। 21 वर्ष नहीं होने के चलते वे इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षा दिलाने के लिए पात्र नहीं थे। पर 2014 में 21 वर्ष की उम्र होने पर इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षा अपने फर्स्ट अटेम्प्ट में ही फर्स्ट रैंक के साथ निकाल लिया। यूपीएससी के द्वारा ली जाने वाली इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षा में गौरव राय ने देश भर में फर्स्ट रैंक प्राप्त किया। उनका एलएंडटी और महिंद्रा में भी कैंपस सलेक्शन हुआ पर उन्होंने ज्वाइन नहीं किया।

इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस में सलेक्ट होकर गौरव ने रेलवे चुना था। इंजीनियरिंग सर्विस के ट्रेनिंग में भी वे गोल्ड मेडलिस्ट रहे थे उन्होंने 2014 से 2019 तक रेलवे में सेवा दी। इस दौरान रेलवे की ही तरफ से ट्रेनिंग के दौरान पुणे की सावित्री बाई फुले यूनिवर्सिटी पुणे से रेल टेक्नोलॉजी में एमटेक किया।

रेलवे में नौकरी करने के दौरान ही गौरव राय ने यूपीएससी सिविल सर्विसेस की तैयारी शुरू कर दी। उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट भी सिविल इंजीनियरिंग ही था। यूपीएससी के फर्स्ट अटेम्प्ट में उनका प्री क्लियर नहीं हुआ। दूसरे अटेम्प्ट में प्री तो क्लियर हुआ पर मेंस नही निकला। तीसरी प्रयासों को फिर से प्री नहीं निकला। चौथा अटेम्प्ट दिलाने के लिए गौरव ने रेलवे से छुट्टी ली और पूरे मनोयोग से परीक्षा की तैयारी की। गौरव ने ठान रखा था कि यदि चौथे प्रयास में भी यूपीएससी क्रैक नहीं होता तो वह अगला प्रयास नहीं देंगे। चौथे प्रयास में प्रारंभिक,मुख्य व इंटरव्यू दिलाते हुए 204 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक की और आईपीएस बने। गौरव का इंटरव्यू मनोज सर के बोर्ड में था। जिसमें अधिकतर सवाल उनसे सिविल इंजीनियरिंग और रेलवे के बारे में पूछा गया था।

प्रोफेशनल कैरियर:–

गौरव राय ने 26 अगस्त 2019 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। सरदार वल्लभभाई पटेल प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद से ट्रेनिंग खत्म करने के बाद फील्ड ट्रेनिंग के लिए उनके नियुक्ति बिलासपुर जिले में प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर हुई। बिलासपुर में वे कोटा थाना प्रभारी रहे। जहां उन्होंने आबकारी एक्ट की काफी कार्यवाही की जुआ सट्टा पर भी लगाम लगाया आंवला नवमी पर होने वाले चर्चित जुआ पर भी कार्रवाई की। इसके बाद वे सीएसपी राजनांदगांव रहें। सीएसपी रहते क्रिप्टोकरेंसी के मामले में देश का पहला एफआईआर गौरव राय ने करवाया और उसकी विवेचना भी खुद कर अदालत में चालान पेश किया। सहारा कंपनी के चिटफंड के मामले में 15 करोड़ की ठगी का एफआईआर और कार्यवाही कर अदालत में मामला भिजवाया। जहां कंपनी के संचालकों ने कम निवेशको को लौटाने का शपथ पत्र दिया। 25 लाख की चोरी समेत कई चोरियों का खुलासा किया। नशे के कारोबारी के यहां रेड मारकर 370 किलो गांजा जप्त किया।

राजनांदगांव के बाद एडिशनल एसपी नक्सल ऑपरेशन बीजापुर बन कर गए। गौरव राय के कार्यकाल में आठ नक्सलियों का एनकाउंटर हुआ। जिसमे कर नक्सली अकेले तो सिर्फ पोमरा के चर्चित एनकाउंटर में मारे गए थे। नक्सल प्रभावित एरिया में 7 कैंप खुलवाएं। बीजापुर के बाद गौरव राय एंटी करप्शन ब्यूरो में पदस्थ हुए। यहां सिर्फ 5 दिन के कार्यकाल के बाद दंतेवाड़ा जिले के एसपी बने।

बतौर एसपी गौरव राय को पहली पदस्थापना दंतेवाड़ा जिले में मिली हैं। वे यहां मई 2023 से पदस्थ हैं। उनके कार्यकाल में अब तक दंतेवाड़ा जिले में ही 20 नक्सलियों का एनकाउंटर हुआ है। ऑपरेशन लोन वर्राटु के तहत लगभग 250 नक्सलियों ने सरेंडर किया है और लगभग 100 की गिरफ्तारी हुई हैं। विधानसभा व लोकसभा का चुनाव गौरव राय के कार्यकाल में पहली बार बिना कैजुअल्टी के निपटा है। दूर नक्सल प्रभावित अंदरूनी विधानसभाओं में भी वोटिंग का प्रतिशत बढ़ा। अंदरूनी क्षेत्र के जिन 21 पोलिंग बूथों को शिफ्ट करवाना पड़ता था उनमें से सिर्फ सात बूथ को शिफ्ट करना पड़ा। इंद्रावती नदी के पर भी तीन बूथों में वोटिंग करवाई गई। 2018 के चुनाव में जिन बूथों में केवल एक से दो प्रतिशत वोटिंग होती थी। उनमें 50% से लेकर 80% तक वोटिंग हुई।

गौरव राय ने 15 अगस्त 2022 का रायपुर में आयोजित मुख्य समारोह का परेड कमांड किया। 21 अक्टूबर 2022 को पुलिस स्मृति दिवस की परेड को भी कमांड किया।

जीवन साथी:–

गौरव राय का विवाह डॉक्टर ज्योति केंथोला से हुआ है। ज्योति उत्तराखंड की रहने वालीं हैं। डॉक्टर ज्योति ने जीबी पंत यूनिवर्सिटी से बीटेक किया। फिर आईआईटी कानपुर से एमटेक किया। आईआईटी गुवाहाटी से पीएचडी किया। इस दौरान उन्होंने यूएसए की यूनिवर्सिटी ऑफ यूटा से अपना प्रोजेक्ट कंप्लीट किया। वर्तमान में ज्योति ट्रिपल आईटी नया रायपुर में संविदा फेकल्टी मेंबर हैं। गौरव के भाई वैभव राय आईटी इंजीनियर हैं। जो प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story