Begin typing your search above and press return to search.

IPS Amresh Mishra Biography in Hindi: CG का सिंघम: धाकड़ IPS अमरेश मिश्रा से अपराधी और माफिया ही नहीं, पुलिस वाले भी घबराते हैं, CM ने दिल्ली से वापिस बुलाया़, जानिये उनके बारे में...

IPS Amresh Mishra Biography in Hindi: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने डेपुटेशन पर एनआईए में पोस्टेड तेज तर्रार आईपीएस अधिकारी अमरेश मिश्रा को वापिस बुला लिया है। सीएम के आग्रह पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छुट्टी के दिन अमरेश को छत्तीसगढ़ भेजने का आदेश जारी करवा दिया। अमरेश कल एनआईए से रिलीव होकर देर शाम तक रायपुर पहुंच जाएंगे।

IPS Amresh Mishra Biography in Hindi: CG का सिंघम: धाकड़ IPS अमरेश मिश्रा से अपराधी और माफिया ही नहीं, पुलिस वाले भी घबराते हैं, CM ने दिल्ली से वापिस बुलाया़, जानिये उनके बारे में...
X
By Gopal Rao

IPS Amresh Mishra Biography in Hindi: रायपुर। सेंट्रल डेपुटेशन पर एनआईए में डीआईजी की जिम्मादारी निभा रहे अमरेश मिश्रा रायपुर रेंज के आईजी नियुक्त हो गए हैं। कुछ दिनों पहले ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें अचानक छत्तीसगढ़ वापसी का आदेश निकाला था। बीते शनिवार 3 फ़रवरी को छुट्टी होने के बाद भी अमरेश को मूल कैडर भेजने का आदेश जारी हुआ। पता चला है, उन्हें इमिडियेट छत्तीसगढ़ लौटने कहा गया था। वे एनआईए से रिलीव हुए। उनके छत्तीसगढ़ लौटने से पहले ही राज्य सरकार ने पांच फरवरी की तड़के ढाई बजे ट्रांसफर पोस्टिंग लिस्ट जारी करते हुए उन्हें रायपुर संभाग का IG नियुक्त किया। छत्तीसगढ़ लौटने के बाद 6 फरवरी को उन्होंने रायपुर रेंज आईजी का पदभार संभाला।

सूत्रों का कहना है, रायपुर संभाग में पुलिस के चेहरे को ठीक करने के लिए सीएम विष्णु देव साय ने अमरेश को महत्वपूर्ण पोस्टिंग दी है। इसके लिए उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित मिश्रा से बात की। गृह मंत्री ने तुरंत ओके कर दिया।

पहले अटेम्ट में आईपीएस

आईपीएस अमरेश मिश्रा छत्तीसगढ़ कैडर के 2005 बैच के आईपीएस अफसर हैं। अमरेश मूलतः बिहार से हैं। बक्सर के एक ठीकठाक ब्राम्हण परिवार में 7 फरवरी 1980 को अमरेश मिश्रा का जन्म हुआ। बक्सर में उनकी स्कूलिंग हुई। इसके बाद आईआईटी धनबाद से उन्होंने 2003 में पैट्रोलियम टेक्नोलॉजी में बीटेक की डिग्री ली है। बीटेक के बाद उन्होंने अगले साल ही यूपीएससी परीक्षा में बैठे और पहले प्रयास में ही आईपीएस में सलेक्ट हो गए। अमरेश ने फिर दोबार यूपीएससी नहीं दिया। आईपीएस में उन्हें 2005 बैच मिला। 22 अगस्त 2005 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की है।

5 जिलों के एसपी

आईपीएस में अमरेश को छत्तीसगढ़ कैडर मिला। बिलासपुर में उन्होंने अपना प्रोबेशन पूरा किया। छत्तीसगढ़ में वे नारायणपुर, दंतेवाड़ा कोरबा, दुर्ग और रायपुर यानी पांच जिलों के एसपी रहे। रायपुर एसपी रहने के दौरान ही 2019 में अमरेश मिश्रा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर नेशनल जांच एजेंसी एनआईए में एसपी बनकर चले गए। वही रहते वे डीआईजी प्रमोट हुए। इसके बाद 2005 जब का जब आईजी प्रमोशन हुआ तो छत्तीसगढ़ सरकार ने उन्हें प्रोफार्मा प्रमोशन देकर आईजी बना दिया। प्रोफार्मा का मतलब यह होता है कि वे छत्तीसगढ़ आएंगे तो आईजी रैंक में होंगे।

आक्सफोर्ड और हार्वर्ड से पीजी

अमरेश मिश्रा छत्तीसगढ़ के पहले सिविल सर्वेट होंगे, जिन्होंने आक्सफोर्ड और हार्वर्ड से मास्टर डिग्री लिया है। एनआईए में डेपुटेशन के दौरान ही वे उच्च शिक्षा के लिए लंदन स्थित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी गए थे। उसके बाद फिर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी। उन्होंने पब्लिक पालिसी तथा एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स किया।

पुलिस वालों की भी पिटाई

अमरेश मिश्रा के नाम से अपराधी और माफिया ही नहीं पुलिस वाले भी भय खाते हैं। लोग बताते हैं, कोरबा एसपी रहने के दौरान उन्हें शिकायत मिली कि एक वसूलीबाज एएसआई से इलाके के लोग त्रस्त हैं। एक दिन सूचना मिलने पर वे थाने पहुंच गए और फिर की थाने पहुंचकर एएसआई की ठोकाई कर दी थी। रमन सरकार ने आखिरी पारी में अमरेश को राजधानी रायपुर का एसपी बनाया था। रायपुर में भी उन्होंने अवैध धंधे बंद करा दिए थे। राजधानी के माफिया लोग उनसे बात करने में घबराते थे।

पत्नी लेखा सर्विस में

अमरेश की पत्नी इंडियन अकाउंट सर्विस की अफसर हैं। वे भी उनके साथ दिल्ली में पोस्टेड हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story