Begin typing your search above and press return to search.

IPS Amit Kumar Biography in Hindi: आईपीएस अमित कुमार का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अमित कुमार?

IPS Amit Kumar Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: अमित कुमार छत्तीसगढ़ कैडर के 1998 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। आईआईटी से बीटेक की डिग्री लेने के बाद फर्स्ट अटेम्प्ट में यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने। अमित कुमार सीबीआई में कई पदों पर रह चुके हैं। वर्तमान में छत्तीसगढ़ के खुफिया चीफ है। अमित कुमार ने एंटी करप्शन विषय में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री पूरी की है।

IPS Amit Kumar Biography in Hindi: आईपीएस अमित कुमार का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अमित कुमार?
X
By Sanjeet Kumar

( IPS Amit Kumar Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। अमित कुमार छत्तीसगढ़ कैडर के 1998 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः बिहार राज्य के रहने वाले है। आईआईटी से बीटेक के बाद फर्स्ट अटेम्प्ट में 98 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने है। छत्तीसगढ़ में राजधानी व न्यायधानी समेत आधा दर्जन जिलों के एसपी रहने के अलावा सीबीआई में 12 वर्षों तक विभिन्न पदों पर पदस्थ रहकर कई महत्वपूर्ण के सुलझाए हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू यादव के चारा घोटाले की जांच करने के अलावा डायरेक्ट पीएमओ को रिपोर्ट करने वाले ज्वाइंट डायरेक्टर पॉलिसी के पद पर भी रहे हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में....

जन्म और शिक्षा:-

बिहार के रहने वाले अमित कुमार छत्तीसगढ़ कैडर के 1998 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। उनका जन्म 19 दिसंबर 1975 को हुआ है। उनकी स्कूलिंग मोदीनगर से हुई। फिर उन्होंने दिल्ली आईआईटी से 1993 से 1997 तक बीटेक की डिग्री कंप्लीट की। इंजीनियरिंग करने के बाद यूपीएससी के फर्स्ट अटेम्प्ट में अमित कुमार आईपीएस के लिए चुन लिए गए। आईपीएस बनने के बाद उन्होंने आईएएस बनने के लिए दोबारा अटेम्प्ट नहीं लिया।

प्रोफेशनल कैरियर:-

अमित कुमार ने 28 दिसंबर 1998 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। अमित कुमार को मध्य प्रदेश कैडर एलॉट हुआ। पर पृथक छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद अमित कुमार ने छत्तीसगढ़ कैडर चुन लिया। लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण अकादमी से ट्रेनिंग खत्म करने के बाद वे छत्तीसगढ़ में 6 जिलों में पुलिस कप्तान रहें। अमित कुमार सबसे पहले नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के पुलिस अधीक्षक बने। जब अमित कुमार बीजापुर के एसपी बने तब नक्सल हिंसा के चलते बीजापुर देश में सुर्खियां बनता था। एसपी बन कर अमित कुमार ने बीजापुर में नक्सलियों पर प्रभावी लगाम लगाया। नक्सली वारदातों में काफी हद तक कमी आई। बीजापुर के बाद अमित कुमार राजनांदगांव के एसपी बने। जांजगीर-चांपा, दुर्ग, बिलासपुर,रायपुर जिलों के पुलिस अधीक्षक रहे।

राजधानी रायपुर के एसपी रहते सन 2011 में अमित कुमार केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी की सीबीआई की प्रतिनियुक्ति में चले गए। अमित कुमार में सीबीआई में बतौर एसपी जॉइन किया। फिर सीबीआई में रहते हुए ही उन्हें डीआईजी और आईजी तथा एडीजी के पद पर प्रोफार्मा प्रमोशन मिला।

अमित कुमार सीबीआई में एसपी के अलावा डीआईजी व ज्वाइंट डायरेक्टर पॉलिसी के पद पर रहें। शुरुआत में अमित कुमार 2011 में जब दिल्ली में सीबीआई में एसपी के पद पर डेपुटेशन में गए थे तब वे चार वर्षों के लिए गए थे। पर उनके अच्छे वर्किंग के चलते उनका डेपुटेशन बढ़ता गया और वे करीबन 12 वर्षों तक सीबीआई में रहे। अमित कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री व पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू यादव के चर्चित चारा घोटाले की जांच की। वे सीबीआई में संयुक्त निदेशक पॉलिसी के पद पर पांच साल रहें। यह सीबीआई का एक ऐसा विंग है जो सीधे पीएमओ के टच में रहता है और पीएमओ को रिपोर्ट करता है। ज्वाइंट डायरेक्टर पॉलिसी का पद काफी महत्वपूर्ण व प्रभावशाली माना जाता है। वे सीबीआई की एंटी करप्शन विंग में भी काम कर चुके है। सीबीआई में रहने के दौरान ही 2013-14 में अमित कुमार ने एंटी करप्शन विषय से पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया। साइबर लॉ में भी उन्होंने डिप्लोमा किया।

दिसंबर 2023 में राज्य में सरकार गठन होने के बाद अमित कुमार प्रतिनियुक्ति से वापस आए। उन्होंने छत्तीसगढ़ में बसर एडिटिंगके पद उन्होंने छत्तीसगढ़ में एडीजी के पद पर ज्वाइनिंग दी। वर्तमान में अमित कुमार डीजीपी के बाद पुलिस विभाग में सबसे महत्वपूर्ण पद माने जाने वाले खुफिया विभाग में पदस्थ है। वे छत्तीसगढ़ के इंटेलिजेंस चीफ है।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story