Begin typing your search above and press return to search.

IPS Aakash Shrishrimal Biography in Hindi: आईपीएस आकाश श्रीश्रीमाल का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस आकाश श्रीश्रीमाल?

IPS Aakash Shrishrimal Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– आईपीएस आकाशश्रीश्री माल छत्तीसगढ़ कैडर के 2021 बैच के आईपीएस अधिकारी है। वे मूलतः छत्तीसगढ़ के ही रहने वाले है। एनआईटी से इंजीनियरिंग करने के बाद फर्स्ट अटेम्प्ट में ही 94 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने हैं।

IPS Aakash Shrishrimal Biography in Hindi: आईपीएस आकाश श्रीश्रीमाल का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस आकाश श्रीश्रीमाल?
X

IPS Aakash Shrishrimal

By Gopal Rao

( IPS Aakash Shrishrimal Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। आकाश श्रीश्रीमाल छत्तीसगढ़ कैडर के 2021 बैच के आईपीएस है। वह छत्तीसगढ़ के कवर्धा के ही रहने वाले हैं। एनआईटी रायपुर से इंजीनियरिंग खत्म करने के बाद फर्स्ट अटेम्प्ट में ही 94 रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने हैं। आईपीएस बनने के बाद भी उन्होंने फिर से दो अटेम्प्ट दिलाया और दोनों अटेम्प्ट में वे सलेक्ट भी हुए। आइए जानते हैं उनके बारे में...

आकाश श्रीश्री माल छत्तीसगढ़ कैडर के 2021 बैच के आईपीएस है। उनका जन्म 25 फरवरी 1996 को कवर्धा में हुआ है। उनके पिता पूर्व में कवर्धा में कपड़ा व्यापारी थे। अब उन्होंने रिटायरमेंट ले लिया है। जबकि उनकी माता एलआईसी एजेंट हैं। आकाश से बड़ी उनकी पांच बहने हैं। इकलौते भाई आकाश सबसे छोटे हैं। उनकी बड़ी बहन एमए गोल्ड मेडलिस्ट हैं। एक बहन एडवोकेट हैं, एक जैन साध्वी बन गई हैं, एक डेंटिस्ट और एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं।

आकाश ने कवर्धा के होली किंगडम गुरुकुल से दसवीं तक की शिक्षा ग्रहण की। दसवीं में उनके 89% अंक आए थे। 11वीं, 12वीं उन्होंने गुरुकुल पब्लिक स्कूल कवर्धा से फिजिक्स, केमिस्ट्री,मैथ्स से लेकर 92.89% के साथ उत्तीर्ण की। इसके बाद एआईईईई एग्जाम निकालकर रायपुर एनआईटी में सिविल ब्रांच में इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया। 2014 में बीटेक पास आउट होने के बाद यूपीएससी की तैयारी करने लगे।

यूपीएससी में चयन:–

आकाश के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं है। बीटेक सेकंड ईयर के दौरान एक प्रोजेक्ट के सिलसिले में उन्हें एक अमेरिकी दल के साथ गांवों के दौरे का अवसर मिला। इस दौरान उन्होंने गांव की मूलभूत समस्याओं को करीब से देखा। तब उन्हें लगा कि प्रशासनिक अधिकारी बन कर जनता की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। इसलिए बीटेक के सेकेंड ईयर में यूपीएससी दिलाने का सोच लिया। बीटेक करने के बाद यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली गए पर कोरोना में वापस आ गए। घर पर ही रहकर उन्होंने तैयारी की और यूपीएससी के प्रथम प्रयास में ही 94 रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बनें। वैकल्पिक विषय के रूप में उन्होंने समाजशास्त्र विषय चुना था।

आईपीएस में चयन होने के एक साल बाद आईपीएस की सर्विस आकाश श्रीश्रीमाल ने ज्वाइन की। इस दौरान उन्होंने दुबारा यूपीएससी दिलाई और फिर से एग्जाम क्रैक की।

प्रोफेशनल कैरियर:–

आकाश श्रीश्रीमाल ने 28 मार्च 2022 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। सरदार वल्लभ भाई पटेल पुलिस प्रशिक्षण अकादमी से ट्रेनिंग खत्म करने के बाद फील्ड ट्रेनिंग के लिए उनकी पोस्टिंग प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर रायगढ़ जिले में हुई। रायगढ़ जिले में खरसिया थाना प्रभारी रहें। इस दौरान नगर निगम के साथ मिलकर अवैध कब्जे हटवाए। सड़कों के ऊपर दुकानदारों के अवैध कब्जे तुड़वाए। उड़ीसा के नशा तस्करी के सप्लाई चेन को ब्रेक किया। एनडीपीएस के मामले में उड़ीसा के व्यापारी समेत आठ आरोपियों को गिरफ्तारियां की। जिसके चलते नाइट्रा समेत नशे के सप्लाई पर ब्रेक लगाया। यूपीएससी के दूसरे अटेमप्ट में 317 और तीसरे अटेमप्ट में 267 वीं रैंक हासिल किया। पर उनका सर्विस अपग्रेड नहीं हो पाया। वर्तमान में रायगढ़ के बाद आकाश श्रीश्रीमाल दूसरे चरण के प्रशिक्षण के लिए हैदराबाद प्रशिक्षण पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story