Begin typing your search above and press return to search.

IAS Transfer News 2024: 3 जिलों के कलेक्टरों समेत 20 IAS के ट्रांसफर, ऋतु को दिल्ली में पोस्टिंग, संजीव झा को विमानन की जिम्मेदारी

IAS Transfer News 2024: छत्तीसगढ़ सरकार ने आज शाम 20 आईएएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया। इनमें कई आईएएस अधिकारियों की जिम्मेदारियां बदली गई है। दिल्ली से डेपुटेशन से लौटी ऋतु सैन को सरकार ने ओएसडी सह निवेश आयुक्त बनाते हुए दिल्ली में पोस्टिंग दी गई है।

IAS Transfer News 2024: 3 जिलों के कलेक्टरों समेत 20 IAS के ट्रांसफर, ऋतु को दिल्ली में पोस्टिंग, संजीव झा को विमानन की जिम्मेदारी
X
By Sandeep Kumar

IAS Transfer News 2024 रायपुर। छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने आज तीन जिले के कलेक्टरो ंसमेत 20 आईएएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया। रायपुर और बिलासपुर संभाग में नए कमिश्नरों की भी पोस्टिंग की गई। जिन कलेक्टरों को हटाया गया है, उनमें महासमुंद, बीजापुर और कोरिया शामिल है। हालांकि, कोरिया कलेक्टर विनय लंगेह को अपग्रेड करते हुए महासमुंद जिले का दायित्व सौंपा गया है। महासमुंद के कलेक्टर प्रभात मलिक अब चिप्स के सीईओ होंगे। चिप्स के सीईओ रीतेश अग्रवाल अब संचालक कोष और फर्म तथा पंजीयन होंगे। उधर, चंदन त्रिपाठी को कोरिया और संबित मिश्रा को बीजापुर का कलेक्टर बनाया गया है।

चंदन कुमार को तीन दायित्व

2011 बैच के आईएएस चंदन कुमार के पास पहले स्पेशल सिकरेट्री हेल्थ और सामान्य प्रशासन विभाग का दायित्व था। अब उन्हें फायनेंस के साथ हेल्थ और सामान्य प्रशासन का दायित्व दिया गया है। इसी तरह 2012 बैच के आईएएस पुष्पेंद्र मीणा को आयुक्त जीएसटी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

रजत कुमार को अब मनरेगा और पीएमएवाय

2012 बैच के आईएएस रजत कुमार जीएसटी, मनरेगा और पीएमएवाय याने प्रधानमंत्री आवास योजना की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। जीएसटी और मनरेगा, पीएमएवाय अलग-अलग नेचर के काम हैं। सो, उन्हें मनरेगा और पीएमएवाय दिया गया है। दरअसल, छत्तीसगढ़ में पीएमएवाय में बडे़ स्तर पर काम होना है। इसलिए रजत को इसका डायरेक्टर बनाया गया है। इसी तरह 2009 बैच की आईएएस किरण कौशल के पास अभी सचिव रजिस्ट्रेशन का प्रभार था। उन्हें अब कमिश्नर मेडिकल एजुकेशन बनाया गया है।

महादेव और नीलम कमिश्नर

डॉ0 संजय अलंग के रिटारयमेंट के बाद रायपुर और बिलासपुर संभाग के कमिश्नर का पद कल से खाली था। राज्य सरकार ने महादेव कांवड़े को रायपुर का कमिश्नर बनाया है और नीलम एक्का को बिलासपुर का दायित्व सौंपा गया है। कुछ महीने से संजय अलंग के पास ही रायपुर के साथ बिलासपुर कमिश्नर का प्रभार था।

संजीव झा का कद बढ़ा

2011 बैच के आईएएस संजीव झा के पास समग्र शिक्षा के डायरेक्र के साथ अब डायरेक्टर एवियेशन का दायित्व सौंपा गया है। ब्यूरोक्रेसी में विमानन की पोस्टिंग अच्छी मानी जाती है। सुबोध सिंह, रजत कुमार भी इसके डायरेक्टर रह चुके हैं। डायरेक्टर एवियेशन सीएम और सीएम सचिवालय के क्लोज रहता है। सरकारी विमान और हेलिकाप्टर के रखरखाव के साथ ही किसको विमान और हेलिकाप्टर देना है, सीएम से ओके करा डायरेक्टर ही प्रदान करते हैं।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story