Begin typing your search above and press return to search.

IAS Transfer News 2024: IAS अधिकारियों का ट्रांसफर, कई अफसरों का बदला विभाग, आईएएस कुमार रवि बनाए गए सचिवालय में सचिव

IAS Transfer News 2024: रविवार की शाम राज्य सरकार ने कुछ आईएएस अफसरों के प्रभार में फेरबदल किया है।

IAS Transfer News 2024: IAS अधिकारियों का ट्रांसफर, कई अफसरों का बदला विभाग, आईएएस कुमार रवि बनाए गए सचिवालय में सचिव
X

IAS Transfer

By Neha Yadav

IAS Transfer News 2024: पटना। रविवार की शाम बिहार में नीतीश सरकार ने आईएएस अफसरों के तबादला आदेश जारी किए हैं। जारी आदेशों के अनुसार पटना के संभाग कमिश्नर कुमार रवि को हटाकर मुख्यमंत्री सचिवालय में पदस्थ किया गया है। आईएएस कुमार रवि(IAS Kumar Ravi) पटना के कलेक्टर भी रह चुके हैं। वे 2005 बैच के आईएएस हैं। इसके अलावा अन्य आईएएस अफसरों के प्रभार में भी फेरबदल किया गया है।

पटना संभाग के कमिश्नर कुमार रवि रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दौर में लगातार उनके साथ थे। बारिश से जलमग्न जगहों का दौरा कमिश्नर कुमार रवि खुद अगुवानी कर मुख्यमंत्री को कराते रहे। इस दौरान बरसात में जलजमाव होने से रोकने के उपाय भी मुख्यमंत्री को सुझाते रहे। शाम को मुख्यमंत्री का दौरा खत्म होने के कुछ ही देर बाद जारी आदेश में उनका तबादला मुख्यमंत्री सचिवालय में सचिव के पद पर कर दिया गया। 2005 बैच के आईएएस कुमार रवि के पास पटना संभाग आयुक्त के अलावा भवन निर्माण विभाग के सचिव तथा बिहार राज्य भवन निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी था। उनसे केवल पटना संभाग आयुक्त का ही प्रभार लिया गया है। मुख्यमंत्री के सचिव के साथ बाकी के उनके प्रभार यथावत रहेंगे।

उनकी जगह मयंक वरवड़े(IAS Mayank Warvade) को पटना का नया कमिश्नर बनाया गया है। मयंक वरवड़े वर्तमान में मगध संभाग के कमिश्नर हैं। इसके साथ ही उनके पास बिपार्ड गया के अपर महानिदेशक का एडिशनल चार्ज भी हैं। मयंक वरवड़े के पटना कमिश्नर बनाने के साथ ही खाली हुए मगध संभाग के आयुक्त का प्रभार गया के कलेक्टर त्यागराजन एसएम को सौंपी गई है। मगध संभाग आयुक्त के अलावा मयंक वरवड़े के प्रभार वाले अनुविभाग बिपार्ड गया के अपर महानिदेशक का भी अतिरिक्त प्रभार सम्हालेंगे त्यागराजन एसएम सम्हालेंगे। वे 2011 बैच के आईएएस हैं।

1993 बैच के बिहार कैडर के आईएएस संदीप पौंड्रिक को केंद्रीय लोह अयस्क मंत्रालय में सचिव के पद पर प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए रिलीव कर दिया गया है। वे वर्तमान में उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव का पदभार संभाल रहे थे।

ग्रामीण विकास विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल को ऊर्जा विभाग की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्हें ऊर्जा विभाग के सचिव का प्रभार सौंपा गया है। पंकज कुमार पाल बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक के भी अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। पंकज पाल 2002 बैच के आईएएस हैं। बता दे ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी आईएएस संजीव हंस देखा करते थे। पर ईडी के द्वारा उन पर हुई कार्यवाही के चलते उनके सारे विभाग आईएएस पंकज पाल को दे दिए गए हैं।

वन एवं पर्यावरण विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी को उद्योग विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वंदना प्रेयसी आधारभूत संरचना विकास प्राधिकार (आइडा) के भी चार्ज में रहेंगी। वंदना प्रेयसी 2003 बैच की आईएएस हैं।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story