Begin typing your search above and press return to search.

IAS Transfer 2024: टीपी को मिली सीएस रैंक की पोस्टिंगः फूड में पहली बार ACS के साथ सिकरेट्री, विनीत की वापसी, सरकारी प्रेस से रमेश हटाए गए...

IAS Transfer 2024: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने आज शाम आठ आईएएस अधिकारियों के प्रभार में बदलाव किया। इसमें कुछ फायदे में रहे तो कुछ का महत्व कम किया गया।

IAS Transfer 2024: टीपी को मिली सीएस रैंक की पोस्टिंगः फूड में पहली बार ACS के साथ सिकरेट्री, विनीत की वापसी, सरकारी प्रेस से रमेश हटाए गए...
X
By Gopal Rao

IAS Transfer 2024: रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने आज शाम भारतीय प्रशासनिक सेवा के आठ अधिकारियों का ट्रांसफर आदेश जारी किया। इसमें 2005 बैच के आईएएस टीपी वर्मा को राजस्व बोर्ड सिकरेट्री से सीधे राजस्व बोर्ड अध्यक्ष का प्रभार मिल गया है। ऋता शांडिल्य के 30 सितंबर को रिटायर होने के बाद से राजस्व बोर्ड चेयरमैन का पद खाली था। यह पद मुख्य सचिव स्तर का होता है। छत्तीसगढ़ में सीएस रैंक के कई आईएएस राजस्व बोर्ड के चेयरमैन रहे हैं। इस दृष्टि से टीपी वर्मा का सम्मान तो बढ़ा है। सरकार ने उन्हें सचिव से राजस्व बोर्ड का मेम्बर बनाया और उन्हें अध्यक्ष का चार्ज दिया है।

इसी तरह फूड में पहली बार दो आईएएस होंगे। 1994 बैच की आईएएस ऋचा शर्मा एडिशनल चीफ सिकरेट्री हैं। उन्हें सपोर्ट के लिए अब 2004 बैच के आईएएस अंबलगन पी को फूड सिकरेट्री का दायित्व दिया गया है। छत्तीसगढ बनने के बाद खाद्य विभाग में कभी भी दो आईएएस नहीं रहे। दो आईएएस सिर्फ गृह, स्वास्थ्य, वन और पंचायत जैसे विभागों में रहते आए हैं।

अंबलगन से सामान्य प्रशासन विभाग लेकर राजस्व सचिव अविनाश चंपावत को दिया गया है। चंपावत 2003 बैच के आईएएस हैं। अंबलगन के पास राज्य प्रशासनिक सेवा था।

सरकार ने रमेश शर्मा को सरकारी प्रेस के प्रभार से हटाकर मार्कफेड का प्रबंध निदेशक बनाया गया है। सरकारी प्रेस से रमेश शर्मा को क्यों हटाया गया है, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। रमेश शर्मा थोड़ा सुनते कम हैं। उन्हें अब ऐसी जगह भेजा गया है, जहां के पूर्व एमडी जेल की हवा खा रहे हैं।

आईएएस केडी कुंजाम को वेयरहाउसिंग का प्रभार वापिस लेकर उन्हें विशेष सचिव धर्मस्व के साथ ही सरकारी प्रेस का डायरेक्टर बनाया गया है।

वेयर हाउसिंग बोर्ड के एमडी का प्रभार अब आईएएस जीतेंद्र शुक्ला को दिया गया है। जीतेंद्र के पास खाद्य विभाग बना रहेगा।

उधर, कई महीने से बिना विभाग के चल रहे 2013 बैच के आईएएस विनीत नंदनवार को संचालक भूअभिलेख के साथ ही ज्वाइंट सिकरेट्री जनशिकायत एवं निवारण की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा फरिया आलम को डिप्टी सिकरेट्री स्कूल शिक्षा के साथ डिप्टी सिकरेट्री लेबर भी देखेंगी।

पिछले एक सप्ताह से मंत्रालय में सचिव स्तरीय तबादले होने की चर्चाएं थीं। मगर आज फायनली आज इसे जारी कर दिया गया।

बहरहाल देखिए तबादला आदेश...





Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story