Begin typing your search above and press return to search.

IAS Transfer 2024: छत्तीसगढ़ में बदले जा सकते हैं कुछ कलेक्टर, ब्यूरोक्रेसी में हलचल तेज, कभी भी आदेश निकलने की अटकलें

IAS Transfer 2024: छत्तीसगढ़ में आईएएस के ट्रांसफर की अटकलें बड़ी तेज हैं। सुना है, कुछ कलेक्टर बदल सकते हैं। इनके साथ कुछ और आईएएस अधिकारियों का चेन बन सकता है।

IAS Transfer 2024: छत्तीसगढ़ में बदले जा सकते हैं कुछ कलेक्टर, ब्यूरोक्रेसी में हलचल तेज, कभी भी आदेश निकलने की अटकलें
X

  UP IAS Transfer

By Sanjeet Kumar

IAS Transfer 2024: रायपुर। छत्तीसगढ़ में एक छोटा प्रशासनिक फेरबदल हो सकता है। ब्यूरोक्रेसी के गलियारों में दो-तीन दिनों से इसकी चर्चाएं बड़ी तेज है। इस फेरबदल में कुछ जिलों के कलेक्टर भी इधर-से-उधर किए जाएंगे। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि संख्या ज्यादा नहीं होगी। बदले जाने वाले कलेक्टरों की संख्या दो-तीन हो सकती है या इससे एकाध आगे-पीछे।

वैसे, लोकसभा चुनाव के बाद से कुछ कलेक्टरों के बदले जाने की चर्चाएं चल रही थीं। मगर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के अतिव्यस्त कार्यक्रमों की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पाया। पिछले सप्ताह भी लिस्ट निकलने की खबर चल रही थी मगर बताते हैं, केद्रीय वित्त आयोग के दौरे की वजह से आईएएस ट्रांसफर स्थगित कर दिया गया।

हटाए जाने वाले कलेक्टरों में एक बड़़े जिले के कलेक्टर का नाम भी सामने आ रहा है। प्रशासनिक सर्जरी को छोटा इसलिए कहा जा रहा कि अधिक-से-अधिक आधा दर्जन आईएएस अधिकारी इससे प्रभावित होंगे। दरअसल, किसी को हटाया जाता है, उसकी जगह पर किसी को कहीं से हटाकर भेजा जाता है। इससे एक चेन बन जाता है। सूत्रों का ये भी कहना है कि लिस्ट पर चर्चा हो चुकी है। सब कुछ ठीक रहा तो आजकल में आदेश निकल जाएगा। सब कुछ ठीक-ठाक इसलिए लिखा जा रहा कि आईएएस का ट्रांसफर का एक संयोग होता है। कई बार आजकल होते-होते महीने भी निकल जाते हैं। यह पूरा मसला जरूरत और मुख्यमंत्री की सहूलियत याने उनके फ्री रहने पर निर्भर करता है। मुख्यमंत्री का शेड्यूल इतना टाईट रहता है कि सीएम सचिवालय के अधिकारी चाह कर भी उनसे बात नहीं कर पाते। और यह भी सही है कि जब ट्रांसफर होना होता है तो फिर घंटे भर में नोटशीट तैयार होकर आदेश निकल जाता है। सीएम के साथ उनके सचिवालय के अफसर बैठते हैं, लिस्ट पर चर्चा होती है, मुख्यमंत्री ओके किए और आदेश टाईप होने चला जाता है। सभी राज्यों में लगभग ऐसा ही होता है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story