Begin typing your search above and press return to search.

IAS Transfer 2024: मंत्रालय पहुंचे CM विष्णुदेव, रायपुर, बिलासपुर कमिश्नर का आज निकलेगा आदेश, कुछ और आईएएस की बदलेगी जिम्मेदारियां

IAS Transfer 2024:छत्तीसगढ़ में आईएएस अधिकारियों की पोस्टिंग की आज एक लिस्ट निकलेगी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मंत्रालय पहुंच गए हैं। आज दो कमिश्नरों समेत कुछ आईएएस अधिकारियों की पोस्टिंग आदेश जारी किया जाएगा।

IAS Transfer 2024: मंत्रालय पहुंचे CM विष्णुदेव, रायपुर, बिलासपुर कमिश्नर का आज निकलेगा आदेश, कुछ और आईएएस की बदलेगी जिम्मेदारियां
X
By Neha Yadav

IAS Transfer 2024: रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कैबिनेट की बैठक के बाद आज पहली बार मंत्रालय पहुंचे हैं। पिछले हफ्ते वे काफी व्यस्त रहे। तीन दिन दिल्ली दौरा रहा। फिर रायपुर में कई बैठके और दौरा कार्यक्रम रहा। सो, आज राजभवन में नए राज्यपाल रमेन डेका के शपथ ग्रहण के बाद वहीं से वे मंत्रालय रवाना हो गए। वे दोपहर दो बजे तक मंत्रालय में रहेंगे।

आज आईएएस की एक लिस्ट निकलनी है। दरअसल, रायपुर और बिलासपुर के डिविजनल कमिश्नर डॉ. संजय अलंग रिटायर हो रहे हैं। उनकी जगह पर नए कमिश्नर की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ चर्चा है कुछ और आईएएस की जिम्मेदारियां बदलेगी। जाहिर तौर पर सचिव स्तर के दो आईएएस अधिकारियों को रायपुर और बिलासपुर का कमिश्नर बनाया जाएगा, तो उनकी खाली जगहों पर किसी को पोस्ट किया जाएगा। ऐसे में, एक चेन बन जाएगा। समझा जाता है कि मंत्रालय में मुख्यमंत्री आईएएस ट्रांसफर पर आज मुहर लगा देंगे। उसके बाद कभी भी आदेश जारी हो जाएगा।

बहरहाल, आईएएस लॉबी में उत्सुकता इस बात को लेकर है कि सरकार छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े दोनों संभागों में किसी डायरेक्ट आईएएस को कमिश्नर बनाएगी या पहले की तरह फिर प्रमोटी आईएएस अधिकारियों को मौका देगी। इस समय पांच संभागों में सभी प्रमोटी आईएएस कमिश्नर हैं। बीच में एकाध बार डायरेक्ट वाले कमिश्नर बने थे। मसलन, केडीपी राव, सोनमणि बोरा बिलासपुर और यशवंत कुमार रायपुर के कमिश्नर बनाए गए थे। मगर कुछ दिनों बाद वहां से निकल लिए।

कलेक्टर भी बदलेंगे?

ब्यूरोक्रेसी में अटकलें इस बात की भी लगाई जा रही कि क्या किसी कलेक्टर को भी बदला जाएगा। बस्तर संभाग के दो कलेक्टर सरकार के राडार पर हैं। सरगुजा संभाग के भी दो कलेक्टरों के बदले जाने की चर्चाएं काफी दिनों से चल रही हैं। सरगुजा संभाग के एक कलेक्टर ने खुद ही इच्छा जताई है कि उनका अब काफी दिन हो गया है, उन्हें चेंज किया जाए। अब कलेक्टर बदलेंगे या नहीं मगर मंत्रालय में कुछ सचिवों का प्रभार बदल सकता है।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story