Begin typing your search above and press return to search.

IAS Posting: CG प्रशासनिक सर्जरीः छत्तीसगढ़ में सीएम विष्णुदेव करने जा रहे बड़ा प्रशासनिक बदलाव! अनेक सिकरेट्री, कलेक्टर, एसपी बदलेंगे

IAS Posting: छत्तीसगढ़ में अफसरों के ट्रांसफर की सुगबुगाहट बढ़ गई है। पता चला है, लिस्ट पर काम शुरू हो गया है। 6 जनवरी को लोकसभा चुनाव मतदाता सूची के पुनरीक्षण का ड्राफ्ट पब्लिकेशन किया जाएगा। ऐसे में, कलेक्टरों को अगर बदला जाता है तो 5 जनवरी तक किसी भी हालत में ज्वाईन करना होगा। इसके लिए एक-दो दिन पहले लिस्ट निकालनी होगी।

IAS Posting: CG प्रशासनिक सर्जरीः छत्तीसगढ़ में सीएम विष्णुदेव करने जा रहे बड़ा प्रशासनिक बदलाव! अनेक सिकरेट्री, कलेक्टर, एसपी बदलेंगे
X
By Sanjeet Kumar

IAS Posting: रायपुर। छत्तीसगढ़ में बड़ी प्रशासनिक उठापटक की हलचल तेज हो गई है। सरकार ने कल सामान्य प्रशासन विभाग से अफसरों का ग्रेडेशन लिस्ट मंगाया है। इसी के हिसाब से प्रशासनिक अधिकारियों का ट्रांसफर किया जाएगा। पता चला है, इनमें बड़ी संख्या में मंत्रालय के सिकरेट्री, जिलों के कलेक्टर, एसपी, निगम कमिश्नर, जिला पंचायत सीईओ और बोर्ड निगम आयोगों के एमडी, सीईओ शामिल होंगे। हो सकता है, लिस्ट 50 से उपर चली जाए।

बीजेपी को सत्ता में आए कल 3 जनवरी को एक महीने हो जाएंगे। सरकार बदलने के बाद बड़े स्तर पर सिर्फ एक पोस्टिंग हुई है। सिकरेट्री टू सीएम पी दयानंद की। बाकी सीएम के दो-तीन ओएसडी अपाइंट हुए हैं। इसके अलावा कुछ नहीं। जबकि, पिछली सरकार में सरकार बदलने के दूसरे दिन ही डीजीपी, खुफिया चीफ, सीपीआर को हटा दिया गया था। और दो दिन बाद पहली जंबो सूची 58 आईएएस अफसरों को निकली थी, जिसमें 22 जिलों के कलेक्टर बदल गए थे। मगर सीएम विष्णुदेव जल्दी में नहीं है। सोच समझकर पोस्टिंग की लिस्ट तैयार की जा रही है। ठीक उसी तरह जिस तरह मंत्रियों के विभागों का बंटवारा किया गया। मंत्रियों को देर से विभाग मिला मगर उस पर किसी ने उंगली नहीं उठाई।

सीएम सचिवालय में पोस्टिंग

सबसे पहले विभागों के सिकरेट्री पर नजर डालें तो पिछली सरकार के कुछ सिकरेट्री को सरकार हटाने जा रही है। खासकर जिन बड़े विभागों में एडिशनल चीफ सिकरेट्री और प्रिंसिपल सिकरेट्री लेवल के अफसर होते थे, वहां नया प्रयोग करते हुए वहा सिकरेट्री पोस्ट किए जाएंगे। ये प्रयोग रमन सरकार की तीसरी पारी में भी हुआ था, जब कई स्पेशल सिकरेट्री लेवल के अधिकारियों को विभागीय सचिव की जिम्मेदारी सौंप दी गई थी। फिलहाल सिकरेट्री लेवल पर आईएएस अफसरों की कोई दिक्कत नहीं है। सूबे में इस समय तीन दर्जन से अधिक सचिव हैं। सो, विभागों के सचिवों में भी बड़ा बदलाव किया जा सकता है। इसके अलावा मुख्यमंत्री का सचिवालय भी अभी कंप्लीट नहीं हुआ है। वहां सिर्फ एक सिकरेट्री की पोस्टिंग हुई है। वहां तीन-चार सिकरेट्री और पोस्ट किए जाएंगे। पिछली सरकार में प्रताड़ित और पांचों साल हांसिये पर रहे एक और आईएएस को आजकल में सीएम सचिवालय में पोस्ट किया जा सकता है।

कलेक्टरों की बड़ी लिस्ट

उधर, कलेक्टर, एसपी, निगम कमिश्नर और जिपं सीईओ में भी काफी परिवर्तन किया जाएगा। इनमें दो दर्जन से अधिक आईएएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए जाएंगे। कलेक्टरों के ट्रांसफर को लेकर सरकार बड़ी उलझन में है। चूकि जिसकी सरकार होती है, कलेक्टर उसी के इशारे पर कार्य करते हैं। सो, जिस जिले में मंत्री, मिनिस्टर जा रहे, पहली मांग यही आ रही...कलेक्टर को बदलो, एसपी को हटाओ। सरकार अब एक साथ सभी 33 जिलों के कलेक्टर, एसपी को तो हटा नहीं सकती। ऐसे में, सरकार के रणनीतिकारों को लिस्ट तैयार करने में बड़ी दिक्कत जा रही है। एसपी में भी च्वाइस सरकार को समझ में नहीं आ रहा। पांच साल में पोलिसिंग खतम हो गई है। 33 में से अधिकांश एसपी के खिलाफ काफी शिकायतें हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story