Begin typing your search above and press return to search.

IAS Pari Bishnoi Biography in Hindi: जानिए बीजेपी विधायक से शादी करने वाली आईएएस परी विश्नोई के बारे में

IAS Pari Bishnoi Biography in Hindi: जानिए बीजेपी विधायक से शादी करने वाली आईएएस परी विश्नोई के बारे में
X
By Sandeep Kumar

IAS Pari vishnoi Biography in Hindi जयपुर। राजस्थान की रहने वाली IAS परी बिश्नोई ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजनलाल के पौत्र भव्य बिश्नोई से शादी की है। ये शादी उदयपुर के राफेल्स रूप होटल में हुई। उदयपुर से 13 किलोमीटर दूर उदय सागर झील के टापू में बने फाइव स्टार होटल में दोनों हाई प्रोफाइल कपल्स की हिन्दू रस्म के साथ हुई। इस शादी में केवल दोनों परिवारों के लोग ही हिस्सा लिए।

जानिए IAS परी बिश्नोई के बारे में

परी का जन्म राजस्थान के बीकानेर जिले के नोखा में 26 फरवरी 1996 को हुआ। उनके पिता मनीराम बिश्नोई वकील हैं और मां सुशीला बिश्नोई जीआरपी में अधिकारी है। दादा गोपीराम बिश्नोई चार बार से काकड़ा गांव के सरपंच रह चुके हैं।

तीन अटेंप्ट में UPSC क्लियर

आईएएस परी बिश्नोई ने अजमेर में स्थित सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की है। उन्होंने 12वीं में ही तय कर लिया था कि वह आईएएस ऑफिसर बनेंगी। 12वीं के बाद वह दिल्ली आ गई थीं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी और उसके साथ ही सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने अजमेर के एमडीएस विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।

परी बिश्नोई ने यूपीएससी परीक्षा के तीन अटेंप्ट दिए थे। इस बीच उन्होंने नेट-जेआरएफ परीक्षा (NET JRF Exam) क्लियर कर ली थी। लेकिन उन्हें सिविल सर्विस में ही भविष्य बनाना था और इसीलिए UPSC परीक्षा की तैयारी करने में जुट गई। साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा के तीसरे अटेंप्ट में 30वीं रैंक के साथ वह सफल हो गई। UPSC क्लियर करने के बाद पारी ने मीडिया से कहा था कि सही रणनीति के साथ नियमित रूप से पढ़ाई जरूरी है। टाइम मैनेजमेंट पर भी फोकस होना जरुरी है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story