Begin typing your search above and press return to search.

IAS Naveen Tanwar: IAS नवीन तंवर सस्पेंड, दूसरे की जगह खुद दे रहे थे क्लर्क परीक्षा, CBI ने पकड़ा, कोर्ट ने सुनाई थी सजा...

IAS Naveen Tanwar: सहायक उपायुक्त के पद पर कार्यरत आईएएस नवीन तंवर को निलंबित कर दिया गया है. 2019 बैच के हिमाचल कैडर के आईएएस के ऊपर दूसरे की जगह परीक्षा देने का आरोप लगा था.

IAS Naveen Tanwar: IAS नवीन तंवर सस्पेंड, दूसरे की जगह खुद दे रहे थे क्लर्क परीक्षा, CBI ने पकड़ा, कोर्ट ने सुनाई थी सजा...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

IAS Naveen Tanwar शिमला। क्लर्क परीक्षा में दूसरे की जगह बैठने वाले IAS अफसर नवीन तंवर को सस्पेंड कर दिया गया है। आईएएस नवीन तंवर को इसी मामले पर तीन साल की सजा सुनाई गई थी। साथ ही 50 हजार रुपए का अर्थदंड भी लगाया गया था। IAS नवीन तंवर 2019 बैच के हिमाचल कैडर अफसर हैं।

जानिए क्या था मामला

दरअसल, ये मामला 13 दिसंबर 2024 का है। उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद स्थित आइडियल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में आईबीपीएस की क्लर्क परीक्षा झांसी के अमित सिंह की जगह देने पहुंचे थे। इस दौरान सीबीआई ने सॉल्वर गिरोह को पकड़ा था, जिसमें नवीन समेत छह आरोपी थे। सीबीआई कोर्ट ने नवीन तंवर को तीन साल की सजा सुनाई थी और 50 हजार का जुर्माना भी लगाया था। हालांकि सीबीआई कोर्ट ने नवीन तंवर की अर्जी पर उन्हें जेल भेजने में राहत दी थी। अब इधर सीबीआई की रिपोर्ट पर उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है।

2019 में सिलेक्शन

मालूम हो कि 2014 में जब नवीन तंवर को सीबीआई ने पकड़ा था, उस दौरान वो IAS नहीं थे। वो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। उनका सिलेक्शन 2019 की यूपीएससी परीक्षा में हुआ था। नवीन उत्तरप्रदेश के नोएडा के रहने वाले और हिमाचल कैडर के IAS हैं। साल 2019 में उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और IAS में चयन हुआ था। 11 महीने पहले ही हिमचाल प्रदेश के चंबा जिले के उपमंडल भरमौर में अतिरिक्त उपायुक्त कम सह-परियोजना निदेशक जिला ग्रामीण विकास एजेंसी (DRDA) का पद मिला था। इससे पहले वे उपमंडल अधिकारी (नागरिक) कांगड़ा व चंबा के पद पर रह चुके हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story