Begin typing your search above and press return to search.

IAS Mukesh Bansal Biography in Hindi: आईएएस मुकेश बंसल का जीवन परिचय...

Mukesh Bansal Biography: मुकेश बंसल छत्तीसगढ़ कैडर के 2005 बैच के आईएएस अफसर हैं। वे कवर्धा, रायगढ़, राजनांदगांव जैसे जिलों में कलेक्टर रहें। इसके बाद 2020 में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर के पीएस बन कर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में गए। 2022 में जॉइंट सेकेट्री के पद पर प्रमोशन पाकर वित्त मंत्रालय में इंश्योरेंस जैसा अहम पद सम्हाला।

IAS Mukesh Bansal Biography in Hindi: आईएएस मुकेश बंसल का जीवन परिचय...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

IAS Mukesh Bansal Biography: एनपीजी। मुकेश बंसल छत्तीसगढ़ कैडर के 2005 बैच के आईएएस अफसर हैं। मूलतः पंजाब के रहने वाले मुकेश बंसल का जन्म 5 अगस्त 1978 को हुआ था। उन्होंने बी कॉम में स्नातक करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में एमबीए किया है। मुकेश बंसल ने स्लोन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, मैसाचूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यूएसए से मिड– कैरियर एमबीए भी पूरा किया। उन्होंने इग्नू से अर्थशास्त्र में एमए भी किया है।

मुकेश बंसल कांकेर जिला पंचायत सीईओ, आयुक्त नगर निगम बिलासपुर के रूप में काम किया है। मुकेश बंसल ने कवर्धा, रायगढ़ और राजनांदगांव जिले की क्लेक्टरी वर्ष 2011 से 2017 के बीच की है। 2017 से 2018 तक मुख्यमंत्री के विशेष सचिव रहे। साथ ही साथ उन्होंने नया रायपुर विकास प्राधिकरण के सीईओ का अतिरिक्त पद भी सम्हाला। वे विशेष सचिव कृषि, जनजातीय विकास और ग्रामीण उद्योग विभाग जैसे विभागों में काम किया।

2020 में मुकेश बंसल केंद्र में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के पीएस बनकर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में गए थे। 2022 में वे प्रमोशन पाकर संयुक्त सचिव हो गए। उन्होंने वित्त मंत्रालय अंतर्गत इंश्योरेंस जैसे महत्वपूर्ण डिपार्टमेंट में काम किया। अब उनकी प्रतिनियुक्ति केंद्र ने समाप्त कर दी है।



Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story