Begin typing your search above and press return to search.

IAS-MLA Marriage: आईएएस और विधायक की हुई सगाई, पूर्व CM के हैं पोते, सोशल मीडिया में स्टार यह खूबसूरत IAS...

IAS-MLA Marriage: आईएएस और विधायक की हुई सगाई, पूर्व CM के हैं पोते, सोशल मीडिया में स्टार यह खूबसूरत IAS...
X
By Gopal Rao

IAS-MLA Marriage : NPG ब्यूरो। 2020 बैच के सिक्किम कैडर की आईएएस परी बिश्नोई ने हरियाणा के हिसार की आदमपुर सीट से भाजपा विधायक भव्य विश्नोई के साथ सगाई कर ली। दोनों की सगाई की तस्वीरें सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोर रही हैं। बेहद खूबसूरत आईएएस परी बिश्नोई के सोशल मीडिया में हजारों फॉलोवर है, और उनकी तस्वीरों को हजारों लाइक्स मिलते हैं। वह फिलहाल सिक्किम के गंगटोक में एसडीएम के पद पर तैनात है।

आईएएस परी बिश्नोई व विधायक भव्य बिश्नोई की जोड़ी काफी अच्छी लग रही है। दोनों की सगाई हरियाणा के बीकानेर जिले में स्थित मुकाम गांव में संपन्न हुई हैं। सगाई में हरियाणा के कई नेता पहुंचे थे। इसके अलावा कई धार्मिक शख्सियतों ने भी दोनों को आशीर्वाद दिया। भव्य विश्नोई हरियाणा के कद्दावर नेता और पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं। भव्य विश्नोई के दादा भजनलाल हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं। भव्य के बड़े पिता यानी कुलदीप के बड़े भाई और पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई फतेहाबाद विधायक दुड़ाराम बिश्नोई भी दोनो की सगाई में मौजूद रहे। सगाई बीकानेर जिले में स्थित मुकाम गांव में हुई।।मुकाम गांव में मुकाम मुक्ति धाम मंदिर स्थित है। यह मंदिर बिश्नोई समुदाय का सबसे पवित्र धार्मिक स्थल है। इस वजह से दोनों परिवारों ने इस जगह को सगाई के लिए चुना था।

भव्य पिछले साल हरियाणा के हिसार जिले की आदमपुर सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर विधायक चुने गए हैं। आदमपुर सीट उनके परिवार का गढ़ माना जाता है। उनके पिता कुलदीप बिश्नोई ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था। वे 2019 में यहां विधायक चुने गए थे। उनके इस्तीफे की वजह से यह सीट खाली हो गई थी। व यहां उपचुनाव हुए जिसमें भव्य बिश्नोई ने जीत हासिल की थी। उनके पिता कुलदीप बिश्नोई ने 2019 में कांग्रेस की टिकट पर इसी सीट से जीत हासिल की थी । सगाई में दोनों के करीबी लोग शामिल हुए। माना जाता है कि इस साल के अंत तक दोनों की शादी हो जाएगी।

सगाई की रस्में भव्य की दादी जसमा देवी व उनकी मां रेणुका बिश्नोई ने पूरा किया। जिसके बाद भव्य के परिवार की महिलाओं ने ढोलक की थाप ऊपर अपनी होने वाली बहू के साथ डांस कर उसका स्वागत किया। विधायक भव्‍य बिश्‍नोई ने परी बिश्‍नोई से सगाई के बाद अपने इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट शेयर करते हुए लिखा कि ‘मेरे जीवन की इस नई शुरुआत को आशीर्वाद देने हमारे परिवार, मित्रगण, शुभचिंतक व सुख-दुख के साथी पहुँचे। यह मेरे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण और भावुक पलों में से एक था। आदमपुर का हमारा परिवार बहुत बड़ा है। हम आपको न्योता नहीं दे पाए जिसके लिये हम क्षमाप्रार्थी हैं। आपको और अन्य सभी साथियों को अभी ही विवाह का निमंत्रण दे रहा हूँ और व्यक्तिगत तौर पर भी दूँगा। आपका आशीर्वाद – मेरी ताक़त।’

आईएएस परी बिश्नोई 2020 बैच की आईएएस है। वह राजस्थान के बीकानेर जिले की नोखा तहसील के काकड़ा गांव की रहने वाली है। उनका जन्म आपने गृह ग्राम में 26 फरवरी 1996 को हुआ था। परी के दादा गांव के 4 बार सरपंच रह चुके हैं। परी बिश्नोई व उनकी एक छोटी बहन है। परी के पिता मनीराम बिश्नोई एडवोकेट हैं, जबकि मां सुशीला बिश्नोई रेलवे जीआरपी में इंस्पेक्टर है। उन्होंने 12 वीं तक की शिक्षा अजमेर से ली। फिर दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज फ़ॉर वुमेन कालेज से ग्रेजुएशन किया और वापस अजमेर आकर एमडीएस यूनिवर्सिटी से पोस्टग्रेजुएशन किया। उन्होंने यूपीएससी में अपने तीसरे प्रयास में 30 वां रैंक लाया। उन्हें सिक्किम कैडर मिला। जहां वे फिलहाल गंगटोक में एसडीएम है। जबकि भव्य ने लंदन की हावर्ड व आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story