npg
ब्यूरोक्रेट्स

आईएएस की सर्विस से इस्तीफा दे अरुण गोयल बने चुनाव आयुक्त

आईएएस की सर्विस से इस्तीफा दे अरुण गोयल बने चुनाव आयुक्त
X

एनपीजी डेस्क । आईएएस की सर्विस से इस्तीफा देकर अरुण गोयल चुनाव आयुक्त बन गए हैं। वे पंजाब कैडर के आईएएस थे। उन्होंने अपनी सर्विस से इस्तीफा दे चुनाव आयोग को चुना है। उनकी नियुक्ति को राष्ट्रपति ने हरी झंडी दे दी है। वे आयोग में तीसरे चुनाव आयुक्त होंगे।

सुशील चन्द्रा इस साल मई महीने में मुख्य चुनाव आयुक्त के पद से रिटायर हुए थे। उनकी जगह राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त का पदभार सम्हाला था। चुनाव आयोग ने मुख्य चुनाव आयुक्त व दो चुनाव आयुक्त होने चाहिए थे। पर राजीव कुमार मुख्य चुनाव आयुक्त व अनूप चन्द्र पांडेय चुनाव आयुक्त के पद पर है। वर्तमान में एक पद आयुक्त का खाली था। जिसमे अरुण गोयल को लिया गया। अरुण गोयल पंजाब कैडर के सन 1985 बैच के आईएएस है। वे लंबे समय तक केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर रहे थे। उन्होंने केंद्र सरकार की कई संधियों में भूमिका निभाई थी। अरुण गोयल आवास विभाग के अलावा सिंचाई विभाग में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

वे 31 दिसंबर को रिटायर होने वाले थे। पर रिटायरमेंट के 40 दिनों पहले ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे को उनके होम कैडर की पंजाब सरकार से लेकर केंद्र की सरकार ने एक ही दिन में स्वीकृत करते हुए सारे जरूरी एनओसी दे दिए। जिस वजह से उनके इस्तीफे की जमकर चर्चा ब्यूरोक्रेसी में है। उनके जॉइनिंग के साथ ही चुनाव आयोग का कोरम पूरा हो गया है। आयोग के समक्ष इस वक्त झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अयोग्य ठहराने की मांग सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दे हैं।

Next Story