Begin typing your search above and press return to search.

IAS Jayant Nahata Biography in Hindi: आईएएस जयंत नाहटा का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस जयंत नाहटा?

IAS Jayant Nahata Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– जयंत नाहटा छत्तीसगढ़ कैडर के 2021 बैच के आईएएस अफसर हैं। वे मूलतः कलकत्ता के रहने वाले है। आईआईटी से पढ़ाई करने के बाद आईएएस बने है।

IAS Jayant Nahata Biography in Hindi: आईएएस जयंत नाहटा का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस जयंत नाहटा?
X

IAS Jayant Nahata

By Gopal Rao

( IAS Jayant Nahata Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। जयंत नाहटा छत्तीसगढ़ कैडर के 2021 बैच के आईएएस है। वे मूलतः कलकत्ता के रहने वाले है। पर उनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था। आईआईटी दिल्ली से बीटेक व एमटेक करने के बाद तीसरे प्रयास में वे आईएएस बने है। आइए जानते है उनके बारे में...

जयंत नाहटा का जन्म कलकत्ता में 19 मई 1995 को हुआ था। उनका परिवार कलकत्ता का रहने वाला है। उनके पिता का वहा जमा जमाया कारोबार था। पर बच्चों की शिक्षा के चलते उनके पिता ने अपना कारोबार दिल्ली शिफ्ट कर लिया। उन्होंने जीडी सलवान पब्लिक स्कूल राजेंद्र नगर से अपने केजी 1 से बारहवीं तक स्कूल की पढ़ाई उत्तीर्ण की। फिर आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम निकाल दिल्ली आईआईटी से बायोकेमिकल इंजीनियरिंग व बायोटेक्नोलॉजी में बीटेक व एमटेक पूरा किया। कॉलेज के सेकंड ईयर तक जयंत को आईएएस का फुल फॉर्म तक नहीं पता था। इंजीनियरिंग के दौरान इंटर्नशिप के लिए जयंत विदेश भी गए थे।

एमटेक करने के बाद उन्हें मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी भी मिली। उनके घर वाले भी चाहते थे कि जयंत पहले एक दो वर्ष प्राइवेट नौकरी कर एक्सपीरियंस हासिल कर ले फिर यूपीएससी की तैयारी करें। पर जयंत के समझाने पर वे उनके निर्णय से सहमत हो गए और उन्हें सपोर्ट किया। यूपीएससी मैंस के लिए उन्होंने वैकल्पिक विषय के तौर पर पहले केमिस्ट्री चुना था। पर इंटरेस्ट ना आने के चलते एक माह में ही विषय बदलकर पॉलिटिकल साइंस कर लिया। अपने पहले ही प्रयास में प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा पास करते हुए जयंत इंटरव्यू तक पहुंच गए पर फाइनल सलेक्शन से चूक गए।

तैयारी के बीच सलेक्शन ना होने पर अपने सीनियर के स्टार्टअप में कुछ माह तक मुंबई जाकर काम भी किया। इस दौरान ही उन्हें उनकी जीवन साथी मिली। पर यूपीएससी के लक्ष्य को पाने के लिए और खुद पर भरोसा कर वापस दिल्ली आकर तैयारी में जुट गए। दूसरे प्रयास में उन्होंने 298 वीं रैंक के साथ यूपीएससी की मेरिट सूची में स्थान बनाने में सफलता मिली। पर उन्हें आईएएस की सर्विस आवंटित नहीं हो पाई। उन्हें इंडियन सिविल अकाउंट्स सर्विस की सेवा एलॉट हुई। तीसरे प्रयास में 56 वीं रैंक के साथ आईएएस बनने में उन्हें सलफता मिली।

प्रोफेशनल कैरियर:–

जयंत ने 5 दिसंबर 2021 को आईएएस की सर्विस ज्वाइन की। वे फील्ड ट्रेनिंग के लिए रायपुर जिले में सहायक कलेक्टर नियुक्त हुए। बिरगांव, अभनपुर, तिल्दा में भी उनकी पोस्टिंग रही। वर्तमान में वे दंतेवाड़ा जिले में एसडीएम है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story