Begin typing your search above and press return to search.

IAS-IPS Bid Farewell By Helicopter: IAS बेटी की IPS दामाद के साथ पिता ने हेलीकॉप्टर से की विदाई, देखने उमड़ा पूरा गांव...

IAS-IPS Bid Farewell By Helicopter:

IAS-IPS Bid Farewell By Helicopter: IAS बेटी की IPS दामाद के साथ पिता ने हेलीकॉप्टर से की विदाई, देखने उमड़ा पूरा गांव...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

IAS-IPS Bid Farewell By Helicopter भरतपुर। राजस्थान के भरतपुर में डॉक्टर माता-पिता ने डॉक्टर बिटिया के यूपीएससी में सलेक्ट होकर आईएएस बनने की खुशी में आईपीएस दामाद के साथ बेटी को हेलीकॉप्टर में विदा किया। इस विदाई के नजारे को देखने के लिए दूर दूर से आए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों ने इस पूरे नजारे को कैमरे में भी कैद किया।

भरतपुर के ग्राम धौरमुई के रहने वाले डॉक्टर अमर सिंह और उनकी पत्नी डॉक्टर नीतन सिनसिनवार सरकारी चिकित्सक थे। सेवानिवृत्ति लेकर दोनों खुद का नर्सिंग होम चलते हैं। उनकी बेटी अपराजिता सिंह ने वर्ष 2011 में नेट की परीक्षा पास की इसके बाद हरियाणा के रोहतक के पीजीआईएमएस से एमबीबीएस की डिग्री ली। अपराजिता सिंह ने 2017 में अपनी डिग्री पूर्ण कर ली। माता-पिता की तरह परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए अपराजिता सिंह ने पहले डॉक्टरी की डिग्री ली। फिर अपने सपने को पूरा करने के लिए यूपीएससी की तैयारी करने लगी। अपराजिता सिंह का सपना आईएएस बनने का था। बेटी के सपनों को सम्मान देते हुए उनके माता-पिता ने भी तय किया कि जब उनकी बेटी अपनी मंजिल पा ली तब उसकी शादी धूम-धाम से करते हुए हेलीकॉप्टर से विदा करेंगे।

आईपीएस से हुई शादी

अपराजिता सिंह 2019 में सिविल सर्विस एक्जाम क्रैक कर आईएएस बन गई। आंध्र प्रदेश कैडर एलॉट हुआ। वे आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले की ज्वाइंट कलेक्टर रहीं हैं। उनकी शादी राजस्थान के चुरू जिले के खसौली गांव के रहने वाले देवेंद्र कुमार से हुई। देवेंद्र ने बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री ली फिर 2020 में यूपीएससी क्लियर कर आईपीएस बने। उन्हें उत्तर प्रदेश कैडर मिला। वर्तमान में वे उत्तर प्रदेश के बनारस में प्रशिक्षु IAS है।

हो चुकी है कोर्ट मैरिज

आईएएस अपराजिता सिंह व आईपीएस देवेंद्र कुमार अगस्त 2023 में कोर्ट मैरिज कर चुके हैं। दोनों ने आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के कलेक्टर राजा बाबू के कार्यालय में एक दूसरे को वरमाला पहनकर विवाह बंधन में बंधे थे। इस समय अपराजिता की भी पोस्टिंग कृष्णा जिले में बतौर ज्वाइंट कलेक्टर थी।

होटल में हुई धूमधाम से शादी करवाया कैडर चेंज

कोर्ट मैरिज के बाद माता-पिता ने अपने अरमानों को पूरा करने के लिए 1 फरवरी को भरतपुर के आलीशान होटल से बेटी की शादी वैदिक रीति रिवाजों के साथ धूमधाम से की। शादी के बाद बेटी की विदाई अपने सपने के अनुसार डॉक्टर दंपत्ति ने हेलीकॉप्टर से किया। इस दौरान इस विदाई को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा रही। को सेल्फी लेकर कैमरा से इस रिश्ते को कैद करते रहे। शादी के बाद पति-पत्नी को एक ही कैडर में रखने के डीओपीटी के नियम के आधार पर अपराजित सिंह ने अपना कैडर चेंज करवा उत्तरप्रदेश करवा लिया। वर्तमान में अपराजिता की पोस्टिंग यूपी चंदौली में मुख्य विकास अधिकारी के पद पर हैं।

यूपीएससी में ये था पोजीशन

अपराजिता सिंह ने 2019 में अपना दूसरा प्रयास देते हुए यूपीएससी में 82 रैंक हासिल की थी। उनका मेंस में 823 नंबर और इंटरव्यू में 201 नंबर ( कुल 1024) प्राप्त किया था। जबकि देवेंद्र कुमार ने यूपीएससी 2020 में 390 रैंक प्राप्त किया था। उनका मांस में 744 और इंटरव्यू में 190 (कुल 1024) मार्क्स था।



Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story