Begin typing your search above and press return to search.

IAS Haridik Satish Chandra Shah Biography in Hindi: आईएएस हार्दिक शाह का जीवन परिचय ( जीवनी) , जानिए कौन है प्रधानमंत्री मोदी के निजी सचिव आईएएस हार्दिक शाह?...

IAS Haridik Satish Chandra Shah Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– आईएएस हार्दिक सतीश चंद्र शाह गुजरात कैडर के 2010 बैच के आईएएस है। इंजीनियारिंग में पोस्ट ग्रेजुएट हार्दिक शाह पीएचडी भी कर चुके है। पर्यावरण मंत्री के पीएस के तौर पर काम कर चुके शाह अगस्त 2019 से प्रधानमंत्री कार्यालय में बतौर उपसचिव पदस्थ हुए हैं।

IAS Haridik Satish Chandra Shah Biography in Hindi: आईएएस हार्दिक शाह का जीवन परिचय ( जीवनी) , जानिए कौन है प्रधानमंत्री मोदी के निजी सचिव आईएएस हार्दिक शाह?...
X

IAS Hardik Shah

By Gopal Rao

( IAS Haridik Satish Chandra Shah Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। हार्दिक शाह का पूरा नाम हार्दिक सतीश चंद्र शाह है। वह 2010 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अफसर है। उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज गुजरात विश्वविद्यालय से पर्यावरण इंजीनियरिंग में स्नातक किया है। साथ ही पर्यावरण प्रबंधन में मास्टर डिग्री ली है। दोनों में हार्दिक शाह ने प्रथम स्थान हासिल किया है। उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री भी ली है।

हार्दिक शाह ने पर्यावरण प्रभाव आकलन में स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र ( मैनचेस्टर विश्वविद्यालय) और डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी पीएचडी ( इंजीनियरिंग व प्रौद्योगिकी निरमा विश्वविद्यालय) भी प्राप्त की है। हार्दिक सतीश चंद्र शाह हॉवर्ड कैनेडी स्कूल से हावड़ा विश्वविद्यालय के फेलो भी हैं। हार्दिक शाह गुजरात में हिम्मतनगर जिले के अतिरिक्त कलेक्टर थे। उन्होंने गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, गुजरात सरकार के सदस्य सचिव, और राज्य में ईआईए अधिसूचना, 2006 के कार्यन्वयन के लिए जीओजी द्वारा गठित गुजरात राज्य विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति के सचिव के रूप में काम कर चुके है। गुजरात सरकार के वन और पर्यावरण विभाग में अधिक सचिव और निदेशक और सदस्य सचिव के रूप में काम कर चुके हैं।

शाह पहले पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री अनिल माधव दवे के 2017 में पर्सनल सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। बाद में पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निजी सचिव रहे है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के निजी सचिव के रूप में भी काम कर चुके हैं। प्लास्टिक खतरे को नियंत्रित करने और पर्यावरण संरक्षण की राष्ट्रीय योजना में शाह का बड़ा योगदान था। विभिन्न राज्यों में प्रदूषण को नियंत्रित करने और पर्यावरण सुरक्षा को बढ़ावा देने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी।

अगस्त 2019 से हार्दिक सतीश चंद्र शाह प्रधानमंत्री कार्यालय में उपसचिव के पद पर तैनात हुए थे। 2020 से वेप्रधानमंत्री के पर्सनल सचिव के रूप में कार्यरत है। उन्हें प्रदूषण नियंत्रण के क्षेत्र में काम करने के लिए पुरस्कार, गवर्नेंस और ई गवर्नेंस के क्षेत्र में पुरस्कार, पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story