Begin typing your search above and press return to search.

IAS Chandrakant Verma Biography in Hindi: : छत्‍तीसगढ़ के युवा IAS चंद्रकात वर्मा की पढ़े कहानी… छोटे से गांव के सरकारी स्कूल से पढ़कर बने आईएएस

IAS Chandrakant Verma Biography in Hindi छत्‍तीसगढ़ कैडर के 2017 बैच के आईएएस चंद्रकांत वर्मा ने आज डॉ. सुधा के साथ विवाह बंंधन में बंध गए।

IAS Chandrakant Verma Biography in Hindi: : छत्‍तीसगढ़ के युवा IAS चंद्रकात वर्मा की पढ़े कहानी… छोटे से गांव के सरकारी स्कूल से पढ़कर बने आईएएस
X
By Sanjeet Kumar

IAS Chandrakant Verma Biography in Hindi रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के 2017 बैच के IAS चंद्रकांत वर्मा ने आज डॉ. सुधा के साथ विवाह बंधन में बंध गए। मूलत: रायपुर के रहने वाले IAS चंद्रकांत वर्मा ने सरकारी स्‍कूल में पढ़ाई की है।

खरोरा के पास स्थित ग्राम निलजा के रहने वाले चंद्रकांत वर्मा ने यूपीएससी में 352वां रैंक हासिल किया था। अन्‍य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) केटेगरी में उन्‍हें आईएएस मिल गया। चंद्रकांत के पिता पुलिस में थे। चंद्रकांत की प्रारभिक शिक्षा गरियाबंद जिला में हुई है। छठवीं से 10वीं तक की पढ़ाई उन्‍होंने देवभोग के एक सरकारी स्‍कूल में की है।

चंद्रकांत वर्मा के पांचवीं कोशिश में आईएएस बन पाए हैं। आईएएस बनने के बाद उनके गांव निलजा में सम्‍मान समारोह का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में रायपुर के तत्‍कालीन कलेक्‍टर ओपी चौधरी विशेष रुप से मौजूद थे। इस दौरान चंद्रकांत वर्मा ने अपने आईएएस बनने की कहानी सुनाई थी।

उन्‍होंने बताया था कि जब वे पहली कक्षा में पढ़ रहे थे तब स्‍कूल में शिक्षक ने पूछा था कि तुम क्या बनना है। चंद्रकांत तब स्कूल में इस प्रश्‍न का जवाब नहीं दे पाए। उन्‍होंने घर आकर पापा को बताया और पूछा- मुझे क्या बनना है। इस पर उनके पापा ने कहा- मेरा बेटा कलेक्टर बनेगा। चंद्रकांत वर्मा के बताए अनुसार तभी से मैंने ठान लिया था कि कलेक्टर बनना है। इसके लिए मैंने मेहनत की। रात-रात जागकर पढ़ाई की। मेरी तैयारी के लिए घरवालों ने भी खूब त्याग किया।





Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story