Begin typing your search above and press return to search.

IAS भीम सिंह डेढ़ महीने में बिलासपुर से रायपुर लौटे...जितेंद्र को फूड और टूरिज्म बोर्ड की जिम्मेदारी, खलको को मिलेगी संविदा नियुक्ति!

IAS भीम सिंह डेढ़ महीने में बिलासपुर से रायपुर लौटे...जितेंद्र को फूड और टूरिज्म बोर्ड की जिम्मेदारी, खलको को मिलेगी संविदा नियुक्ति!
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। राज्य सरकार ने आज 14 आईएएस अधिकारियों का आज ट्रांसफर और पोस्टिंग किया। इनमें बिलासपुर और कोरबा कलेक्टर को एक्सचेंज किया गया। कोरबा कलेक्टर अब बिलासपुर के कलेक्टर होंगे और बिलासपुर से सौरव कुमार उनकी जगह पर कोरबा जाएंगे। इसके अलावा बिलासपुर कमिश्नर भीम सिंह डेढ़ महीने में रायपुर लौट आए। उन्हें पिछले महीने 7 जून को डायरेक्टर हेल्थ से हटाकर बिलासपुर का डिवीजनल कमिश्नर बनाया गया था। और आज उन्हें वहां से वापिस बुलाकर लेबर कमिश्नर बनाया गया है। याने डेढ़ महीने में पोस्टिंग चेंज होने का कमाल हुआ है।

डायरेक्टर एग्रीकल्चर और डायरेक्टर टाउन एंड कंट्री प्लानिंग रानू साहू के जेल जाने और अमृत खलको के रिटायरमेंट के चलते सिकरेट्री लेवल पर एक लिस्ट निकलनी तय मानी जा रही थी। इस बार खास यह हुआ है कि श्रम विभाग में करोड़ों की दवा खरीदी का खेला के बाद सरकार ने रिटायरमेंट से दो दिन पहले श्रम विभाग खलको से ले लिया। और अब लेबर सिकरेट्री और लेबर कमिश्नर की पोस्टिंग अलग कर दिया है। अलरमंगई डी अब इस विभाग की सिकरेट्री होंगी और भीम सिंह कमिश्नर। हालांकि, पहले भी ये दोनों पद अलग-अलग अधिकारियों के पास होते थे। मगर पहली बार अमृत खलको को सरकार ने दोनों विभाग दे दिए थे।

2007 बैच के आईएएस जनकराम पाठक के पास पहले से आवास और पर्यावरण और आबकारी जैसे विभाग थे अब उन्हें टाउन एंड कंट्री का भी अतिरिक्त प्रभार मिल गया है। वहीं रानू साहू का कृषि संचालक का पद अब चंदन त्रिपाठी संभालेंगी। बेमेतरा कलेक्टर से हटने के बाद मंत्रालय में आवास और पर्यावरण विभाग में ज्वाइंट सिकरेट्री जितेंद्र शुक्ला को सरकार ने वजन बढ़ाया है। उन्हें अब टूरिज्म बोर्ड के एमडी के साथ ही फूड का डायरेक्टर बनाया गया है।

31 जुलाई को रिटायर होने जा रहे अमृत खलको को सरकार ने रिटायरमेंट से दो दिन पहले समाज कल्याण सिकरेट्री और एमडी के साथ ही राजभवन सिकरेट्री का अतिरिक्त प्रभार दिया है। इसका मतलब यह निकाला जा रहा कि सरकार उन्हें संविदा पोस्टिंग देने जा रही है। क्योंकि, रिटायरमेंट से दो दिन पहले किसी अधिकारी को तीन-तीन पद नहीं दिया जाता। सरकार ने अब कोरबा के साथ ही अंबिकापुर में भी आईएएस अधिकारी को नगर निगम कमिश्नर बनाया है। 2018 बैच की आईएएस प्रतिष्ठा ममगई कोरबा ननि की कमिश्नर होंगी वहीं, 2018 बैच के आईएएस अभिषेक कुमार अंबिकापुर ननि के कमिश्नर होंगे। रायपुर, बिलासपुर और भिलाई में पहले से आईएएस कमिश्नर हैं। याने अब पांच नगर निगमों में आईएएस कमिश्नर हो गए।

कलेक्टरों की एक लंबी लिस्ट निलकने वाली थी। 10 से अधिक कलेक्टर उसमें शामिल थे। मगर किन्हीं कारणों से सरकार ने दो कलेक्टरों का ही ट्रांसफर किया।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story