Begin typing your search above and press return to search.

IAS Aryaka Akhoury Biography in Hindi: आईएएस आर्यका अखौरी का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ने वाली महिला आईएएस आर्यका अखौरी कौन है?

IAS Aryaka Akhoury Biography, Hindi, Age,wiki, Husband, Family, Children, Name, Date of Birth, Husband, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: आईएएस आर्यका अखौरी उत्तरप्रदेश कैडर की 2013 बैच की आईएएस अफसर हैं। वर्तमान में कलेक्टर गाजीपुर के पद पर तैनात है। गाजीपुर कलेक्टर के तौर पर उनका दूसरा जिला है। इससे पहले वे भदोही की कलेक्टर थीं। वर्तमान में बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ने के चलते वे देशभर में चर्चाओं में आईं हैं।

IAS Aryaka Akhoury Biography in Hindi: आईएएस आर्यका अखौरी का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ने वाली महिला आईएएस आर्यका अखौरी कौन है?
X
By Gopal Rao

IAS Aryaka Akhoury Biography, Hindi, Age,wiki, Husband ,Family, Children, Name, Date of Birth, Husband, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth

IAS Aryaka Akhoury Biography: गाजीपुर। तेजतर्रार IAS आर्यका अखौरी उत्तरप्रदेश के बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ंत के चलते देश भर में चर्चाओं में हैं। कलेक्टर के तौर पर गाजीपुर में उनकी वर्तमान पोस्टिंग है। गाजीपुर से पहले भदोही जिले में तैनाती के दौरान बाहुबली विधायक विजय मिश्रा पर नकेल कसने के दौरान वे चर्चाओं में रहीं थीं।

जन्म और शिक्षा

आईएएस आर्यका उत्तरप्रदेश कैडर की 2013 बैच की आईएएस ऑफिसर है। मूलतः वह बिहार राज्य की राजधानी पटना की रहने वाली है। उनका जन्म 14 दिसंबर 1985 को हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा बिहार में हुई। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई दिल्ली से की। दिल्ली यूनिवर्सिटी से 2008 में उन्होंने एमएससी बायोटेक की डिग्री ली है।

प्रोफ़ेशनल कैरियर

आर्यका अखौरी ने 2 सितंबर 2013 को आईएएस की सर्विस ज्वाइन की। मसूरी में ट्रेनिंग के बाद उन्हें पहली पोस्टिंग ज्वाइंट मजिस्ट्रेट वाराणसी के पद पर मिली। फिर मेरठ जिले में मुख्य विकास अधिकारी बनी। वह माध्यमिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश शासन में विशेष सचिव भी रह चुकी हैं। 11 फरवरी 2022 को भदोही जिले में कलेक्टर के तौर पर उनकी पहली तैनाती मिली।

बाहुबली विधायक पर कसी नकेल, ऑफिस में जिंस–टॉप पर लगाया रोक

भदोही जिले में कलेक्टर के तौर पर माफियाओं पर नकेल कसने में आर्यका अखौरी चर्चित हुईं थीं। उन्होंने कानून व्यवस्था को लेकर खड़ा रुख अपनाया था। बदमाशों के लाइसेंस निरस्त करने समेत कई कड़ी कार्यवाहियां आर्यका ने की थी। उन्होंने पूर्व विधायक रहें विजय मिश्रा के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट लगाने के साथ ही उनके कई लाइसेंसी हथियारों के लाइसेंस निरस्त कर दिए थे। इसके साथ ही सरकारी कार्यालयों में जिंस–टॉप व टीशर्ट पहनने पर रोक लगा दी थी। जिस पर भी वे चर्चित हुईं थीं।

2022 से हैं गाजीपुर कलेक्टर

आर्यका अखौरी का दूसरा जिला कलेक्टर के तौर पर गाजीपुर है। सितंबर 2022 को उन्हें भदोही से गाजीपुर भेजा गया। गाजीपुर में बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी से उनकी भिड़ंत हो गई। दरअसल, मुख्तार अंसारी की मौत के बाद उन्हें मिट्टी देने वालों की भीड़ धारा 144 के बाद भी लग गयी थी। कलेक्टर आर्यका ने जब करीबियों व रिश्तेदारों के ही मिट्टी देने की बात कही तो अफजल व आर्यका की बहस हो गई। आर्यका ने धारा 144 के उल्लंघन पर एफआईआर की चेतावनी अफजल को देते हुए फटकार लगाई। अफजल अंसारी से बहस के बाद सोशल मीडिया में वो ट्रेंड करने लगी हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story