Begin typing your search above and press return to search.

IAS Amit Kumar: बिलासपुर के नए निगम कमिश्नर ने पदभार संभाला, बोले...विकसित और सुंदर शहर उनकी प्राथमिकता, जानिए उनके बारे में...

IAS Amit Kumar का कहना है, शहरवासियों को मूलभूत सुविधाएं मिलती रहे अरपा प्रोजेक्ट समेत स्मार्ट सिटी की सभी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जाएगा।

IAS Amit Kumar: बिलासपुर के नए निगम कमिश्नर ने पदभार संभाला, बोले...विकसित और सुंदर शहर उनकी प्राथमिकता, जानिए उनके बारे में...
X
By Gopal Rao

IAS Amit Kumar: बिलासपुर। आईएएस अमित कुमार ने आज नगर पालिक निगम बिलासपुर के कमिश्नर तथा एमडी स्मार्ट सिटी का दायित्व संभाल लिया। पदभार ग्रहण करते ही कमिश्नर ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए निगम तथा स्मार्ट सिटी के अंतर्गत चल रही योजनाओं की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कहा की शासन की जो योजनाएं है उन्हें बेहतर तरीके से समय पर पूरा करना तथा उसका लाभ शहरवासियों को मिलें यें उनकी प्राथमिकता है। आगे चर्चा करते हुए कमिश्नर ने कहा निगम के जितने भी कार्य है उन सभी को शहर वासियों के सहयोग से पूरा करने का प्रयास होगा।

नए कमिश्नर अमित कुमार ने कहा स्वच्छता एक सतत रूप से चलने वाली और अनिवार्य प्रक्रिया है, जिसका क्रियान्वयन प्राथमिकता और गुणवत्ता के साथ होनी चाहिए, शहर वासियों के साथ मिलकर सभी के सहयोग से इस पर कार्य करेंगे ताकि आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण में बिलासपुर को बेहतर रैंक मिल सकें। निगम के अंतर्गत आने वाली सभी मूलभूत सुविधाओं और सेवा का निर्बाध रूप से लाभ सभी शहरवासियों को मिलता रहें इस इस दिशा में काम किया जाएगा। इसके साथ ही निगम तथा स्मार्ट सिटी के अंतर्गत जितने भी विकास कार्य चल रहें हैं उसे समय सीमा के भीतर पूरा कराने का प्रयास किया जाएगा। अरपा नदी बिलासपुर की जीवनदायिनी है, उसे प्रदूषण से बचाने तथा एक नई पहचान देने के लिए अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन योजना और अन्य योजनाओं पर काम जारी है, जिसका क्रियान्वयन गुणवत्ता के साथ समय सीमा के भीतर किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा की बिलासपुर को और भी बेहतर और विकसित बनाने के लिए सभी से सुझाव लेकर कार्य किया जाएगा। इससे पहले निगम के प्रभारी कमिश्नर राकेश जायसवाल ने नवनियुक्त कमिश्नर अमित कुमार को पदभार सौंपा।

प्राथमिकता में नए क्षेत्रों में विकास कार्य भी शामिल

नवपदस्थ कमिश्नर अमित कुमार ने कहा निगम सीमा में जो नए क्षेत्र शामिल हुए है वहाँ सुविधाएं उपलब्ध कराना तथा उन क्षेत्रों में विकास कार्यों का क्रियान्वयन किया जाएगा।

टीम वर्क के साथ काम करेंगे

कमिश्नर अमित कुमार ने कहा की कोई भी कार्य अकेले नहीं किया जा सकता सभी के सहयोग से कार्य सफ़ल होता है. एक बेहतर टीम वर्क के साथ शहर को सुंदर बनाने का कार्य किया जाएगा।

IAS Amit Kumar Biography in Hindi: आईएएस अमित कुमार का जीवन परिचय हिंदी में...

IAS Amit Kumar Biography in Hindi: एनपीजी। आज राज्य शासन ने सात आईएएस अफसरों के तबादला आदेश जारी किए हैं। जारी आदेश में राजनांदगांव नगर निगम कमिश्नर अमित कुमार को छत्तीसगढ़ के दूसरे महत्वपूर्ण नगर निगम बिलासपुर का आयुक्त बनाया गया है। बिलासपुर प्रदेश का महत्वपूर्ण नगर निगम होने के साथ ही प्रदेश की दूसरी स्मार्ट सिटी हैं। नगरीय प्रशासन मंत्री अरुण साव बिलासपुर से ही आते हैं।

आईएएस अमित कुमार छत्तीसगढ़ कैडर के 2019 बैच के आईएएस अफसर हैं। वर्तमान में उनकी पदस्थापना राजनांदगांव जिला पंचायत सीईओ के पद पर है। आईएएस अमित कुमार मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं पर उनकी स्कूलिंग छत्तीसगढ़ में ही हुई है। अमित कुमार के पिता एसईसीएल में नौकरी करते थें। उनकी पोस्टिंग वर्तमान सूरजपुर ( पूर्व में अंबिकापुर) जिले के भटगांव में थी। अमित का जन्म छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में ही 1 जुलाई सन् 1993 को हुआ था। पिता की नौकरी के कारण अमित कुमार की स्कूलिंग छत्तीसगढ़ में हुई है। उनकी पढ़ाई भटगांव के डीएवी स्कूल में हुई है। अमित कुमार ने स्कूलिंग पूरी करने के बाद आईआईटी आईएसएम धनबाद से ग्रेजुएशन और अप्लाईड जिओलॉजी में मास्टर्स किया है। यूपीएससी में सलेक्ट होने से पूर्व कुछ समय तक अमित कुमार ने सेल कंपनी में इंटर्नशिप भी किया है।

2016 में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अमित कुमार ने आईएएस की तैयारी शुरू की। उन्होंने प्रथम 2017 में दिया। प्रथम प्रयास में प्री एग्जाम तो क्लियर किया पर मैंस निकाल कर वे इंटरव्यू में नही पहुंच पाए। अपने दूसरे प्रयास में अमित कुमार ने रणनीति बनाकर तैयारी की और 91 रैंक लाकर सफलता हासिल की। अमित कुमार ने यूपीएससी मुख्य परीक्षा में जियोलॉजी सब्जेक्ट ऑप्शनल के रूप में लिया था। जियोलॉजी सब्जेक्ट से ही उन्होंने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किया था। इस विषय में रुचि और विषय में पकड़ को देखते हुए उन्होंने यह विषय लिया और देश में जूलॉजी सब्जेक्ट से ऑप्शनल लेकर परीक्षा दिलाने वालों में सर्वाधिक नंबर प्राप्त किए।

पत्‍नी आईपीएस पत्नी पूजा कुमार के साथ आईएएस अमित कुमार।

अमित कुमार के सिलेक्शन में महत्वपूर्ण कारक निबंध के पेपर का रहा। अमित कुमार ने निबंध के लिए काफी मेहनत किया। अमित कुमार के अनुसार निबंध के लिए 50 से 60 कोट्स तैयार करने चाहिए जिन्हें विषय के अनुसार इस्तेमाल किया जा सके जिससे निबंध प्रभावशाली बनता है। अमित कुमार ने कुछ विचार को वह प्रसिद्ध हस्तियां की बातें भी याद करने की सलाह निबंध के परिप्रेक्ष्य में दिया है ताकि उन्हें भी निबंध में इस्तेमाल कर नंबर अर्जित किया जा सके। अमित कुमार के अनुसार निबंध में बैलेंसड अप्रोच लेकर सॉल्यूशन की बात करनी चाहिए और महत्वपूर्ण टॉपिक्स को हाईलाइट करनी चाहिए। अमित कुमार का मानना है कि निबंध के पेपर में अच्छे मार्क्स लाकर यूपीएससी में सफलता की राह आसान की जा सकती है। निबंध में अमित कुमार ने देश भर में सेकंड हाईएस्ट नंबर प्राप्त किए थे।

2018 यूपीएससी में 91 रैंक लाने के बाद अमित कुमार को 2019 बैच आईएएस और तमिलनाडु कैडर एलॉट हुआ था। अमित कुमार तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई और विरुदाचलम कुडाल्लोर जिले में सहायक कलेक्टर रह चुके हैं। उन्होंने कैडर चेंज पॉलिसी के तहत कैडर चेंज कर छत्तीसगढ़ कैडर चुना है।

पत्नी भी हैं आईपीएस

आईएएस अमित कुमार की पत्नी पूजा कुमार भी छत्तीसगढ़ कैडर की 2020 बैच की आईपीएस अफसर हैं। केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय के पति पत्नी को एक कैडर में पोस्टिंग देने के नियमों के तहत आईएएस अमित कुमार तमिलनाडु से छत्तीसगढ़ आ गए।

आईएएस अमित कुमार की पत्नी आईपीएस पूजा कुमार बिलासपुर जिले में कोतवाली सीएसपी के पद पर पदस्थ हैं। वे भी मूलतः बिहार की हैं। पर उनकी पढ़ाई पश्चिम बंगाल और दिल्ली से हुई हैं। उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में आईपीएस में चयन पाया हैं। सरकार के फैसले से पति-पत्नी को एक ही जिले में पोस्टिंग मिल गई।

अमित कुमार पूर्व में मुंगेली जिले में तीन माह एसडीएम भी रह चुके हैं। अमित कुमार अपने माता-पिता की दो संतानों में से एक है। उनके अलावा उनकी एक बहन है जो दिल्ली में डॉक्टर है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story