Begin typing your search above and press return to search.

HC के तीन मुख्य न्यायाधीशों को SC का न्यायाधीश नियुक्त, केंद्र ने जारी की अधिसूचना...

HC के तीन मुख्य न्यायाधीशों को SC का न्यायाधीश नियुक्त, केंद्र ने जारी की अधिसूचना...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नई दिल्ली। राष्ट्रपति ने हाई कोर्ट के तीन मुख्य न्यायाधीशों को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया है।

सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश पर केंद्र ने जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा, ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह और संदीप मेहता के नामों को मंजूरी दी। कॉलेजियम ने 7 नवंबर को हाई कोर्ट के इन तीन मुख्य न्यायाधीशों को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की थी।

तीन नए जजों के शपथ लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 34 हो जाएगी, जिसके बाद यह फुल कैपिसिटी के साथ काम करेगा।

जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा को 18 जनवरी, 2008 को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें 11 अक्टूबर, 2021 को तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था और उसके बाद, 28 जून, 2022 को दिल्ली उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया था। न्यायमूर्ति शर्मा ने 15 वर्षों से अधिक समय तक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश और दो वर्षों से अधिक समय तक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया है।

जस्टिस ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह को 10 जुलाई 2008 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें 30 मई को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था।

जस्टिस संदीप मेहता को 30 मई, 2011 को राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। अपने मूल उच्च न्यायालय में वरिष्ठता प्राप्त करने के बाद, उन्हें गौहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया और 15 फरवरी से वे वहां कार्यरत हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story