Begin typing your search above and press return to search.

EX IAS Tanu Jain Biography in Hindi: पूर्व आईएएस तनु जैन का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए उनके बारे में....

EX IAS Tanu Jain Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– डॉक्टर तनु जैन ने बीडीएस करने के बाद अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी 2014 में 648 वीं रैंक हासिल की थी। उन्होंने सशस्त्र बल मुख्यालय सेवा ज्वाइन कर नौकरी की शुरुआत करते हुए साढ़े सात साल की नौकरी में कई पदों पर रहने के बाद सेवा से इस्तीफा दे दिया। उनके पति भी सिविल सेवक है। इंस्टाग्राम पर उनकी लंबी फेन फालोइंग है। अब तथास्तु आईसीएस कोचिंग चला रही हैं।

EX IAS Tanu Jain Biography in Hindi: पूर्व आईएएस तनु जैन का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए उनके बारे में....
X
By Gopal Rao

EX IAS Tanu Jain Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth

एनपीजी। पूर्व आईएएस डॉक्टर तनु जैन 2015 बैच की आईएएस अफसर थी। 2014 यूपीएससी निकलकर वह 2015 बैच की आईएएस ( इंडियन आर्म्ड फोर्स सर्विस) बनी। यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए मोटिवेशनल वीडियो बनाकर उन्हें प्रेरित करने वाली तनु जैन आईएएस की सर्विस से इस्तीफा देकर तथास्तु आईसीएस कोचिंग चला रहीं है। इस्तीफा देने से पहले डीआरडीओ में असिस्टेंट डायरेक्टर के पद पर थी। आइए जानते हैं उनके बारे में....

डॉक्टर तनु जैन दिल्ली के दिल्ली–6 अंतर्गत भीड़भाड़ भरे इलाके सदर बाजार की रहने वाली है। सदर बाजार में उनका जन्म 17 जुलाई 1986 को हुआ था। उनके पिता बिजनेसमैन है। उन्होंने कैंब्रिज पब्लिक स्कूल श्रीनिवास पुरी नई दिल्ली से अपनी स्कूल की शिक्षा पूरी की। 12वीं बोर्ड में उनके 94% अंक थे। हालांकि पढ़ाई का यह ग्राफ धीरे-धीरे बढ़ा तनु को बचपन से खेलकूद में ही रुचि थी। और वह पढ़ाई में औसत थी। इसके बाद सुभारती मेडिकल कॉलेज मेरठ से अपनी बैचलर आफ डेंटल सर्जरी की पढ़ाई पूरी की। 12वीं के बाद वह जब बीडीएस की स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म भर रही थी तब उनके पिता ने उन्हें दूर के रिश्तेदार से सलाह लेने के लिए कहा जो सिविल सर्वेंट थे। उनसे सलाह लेने के दौरान तनु जैन को सिविल सर्विस के बारे में पता चला और उसके महत्व के बारे में भी पता चला। मेडिकल की पढ़ाई के दौरान तनु के बिजनेसमैन पिता की तबीयत खराब हो गई थी। जिसके चलते घर का माहौल तनावपूर्ण हो गया था तनु भेज दौरान काफी दुखी रहने लगी थी। पर पिता है उनका सहारा बने और उन्हें अफसर बनने के लिए प्रेरित किया।

बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी की डिग्री हासिल करने के बाद तनु मेरठ से दिल्ली आ गई। यूपीएससी के लिए उन्होंने अपनी मम्मी पूजा जैन के साथ मार्केट जाकर कुछ किताबें खरीद ली फिर घर वालों और दोस्तों की मदद से घर में ही पढ़ाई करने लगी। 2 महीने बाद यूपीएससी का प्रीलिम्स था। सिर्फ 2 महीने की तैयारी के बाद उन्होंने प्रीलिम्स दिया और क्लियर भी कर लिया। लेकिन मुख्य परीक्षा में असफल रही। 2 माह की तैयारी में फ्री निकालने के चलते तनु में कॉन्फिडेंस आया और उन्होंने फिर से तैयारी की। अपने दूसरे प्रयास में भी वह साक्षात्कार तक गई पर उनका सिलेक्शन नहीं हुआ। अपने तीसरे प्रयास के दौरान उन्हें उनके दोस्त वात्सल्य पंडित ने काफी सपोर्ट किया। वात्सल्य तनु को उनकी कमजोरियां बताते और उसे दूर करने के तरीके भी बताते। सारथी इंटरव्यू में किस तरह खुद को रिप्रेजेंट करना है यह भी बादशाह लेने उन्हें सिखाया। वात्सल्य की प्रोत्साहन एवं प्रेरणा तथा उनके द्वारा दी गई मार्गदर्शन के चलते तनु जैन ने अपने तीसरे प्रयास में उन्हें 648 वीं रैंक मिली। और उनका चयन सशस्त्र बल मुख्यालय सेवा के लिए हुआ।

चयन के साथ ही तनु की दोस्ती वात्सल्य से प्यार के रिश्ते में बदल गई। दोनों ने शादी भी कर ली। वात्सल्य पंडित खुद भी सिविल सेवा में है। इसके साथ ही वह मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। दोनों पति-पत्नी वीडियो बनाकर यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को प्रेरित करते हैं। दोनों का 3 साल का एक बेटा राजवर्धन भी है। साढ़े सात साल की सेवा के बाद डॉक्टर तनु जैन ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने के समय में वे असिस्टेंट डायरेक्टर ऑफ डीआरडीओ के पद पर थी।

दरअसल दोनों अफसर दंपत्ति यूपीएससी अभ्यर्थियों के लिए मोटिवेशनल स्पीकर का काम करते थे। डॉक्टर तनु जैन को जिन समस्याओं का सामना तैयारी के दौरान करना पड़ा वे नहीं चाहती कि दूसरे परीक्षार्थियों के सामने ऐसी समस्याएं आए। इसलिए बतौर प्रशासनिक अधिकारी साढ़े साल तक काम करने के बाद डॉक्टर तनु जैन ने एक अलग राह चुनने का फैसला किया। उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों को पढ़ाने के लिए दिल्ली में तथास्तु आईसीएस नामक कोचिंग की स्थापना की। तनु जैन के अनुसार फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार रोजाना 5 घंटे से ज्यादा पढ़ाई नहीं कर सकते है। इसके साथ ही वह सलाह देती है की तैयारी के दौरान इमोशनल,सोशल स्पिरिचुअल व रिलेशनशिप में बैलेंस होना जरूरी है। तनु जैन के सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर 80 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स है। यूपीएससी की तैयारी करवाने वाले प्रसिद्ध दृष्टि आईएएस कोचिंग में इंटरव्यूअर भी तनु है। कोचिंग के मार्क इंटरव्यू पैनल की सदस्य रहकर वह वर्षों से अभ्यर्थियों को इंटरव्यू देना सिखाती है। अब खुद के कोचिंग तथास्तु आईसीएस के माध्यम से यूपीएससी की तैयारी करवा रही हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story