Begin typing your search above and press return to search.

ED Director: राहुल नवीन बने ED के नए डायरेक्टर, 1993 बैच के आईआरएस है नवीन, दो साल होगा कार्यकाल

ED Director: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता वाली एक समिति ने 1993 बैच के आईआरएस राहुल नवीन को ईडी का नया निदेशक नियुक्त किया है। वर्तमान में संजय मिश्रा का कार्यकाल खत्म होने के बाद कार्यवाहक निदेशक के तौर पर कार्य कर रहे थे। उनका कार्यकाल दो साल होगा।

ED Director: राहुल नवीन बने ED के नए डायरेक्टर, 1993 बैच के आईआरएस है नवीन, दो साल होगा कार्यकाल
X
By Sandeep Kumar

ED Director दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय के नए डायरेक्टर के पद पर केंद्र सरकार ने नियुक्ति आदेश जारी किया है। राहुल नवीन को ईडी का नया डायरेक्टर बनाया गया है। राहुल नवीन 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं। पूर्व ईडी डायरेक्टर संजय मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद राहुल नवीन को कार्यवाहक निदेशक बनाया गया था। अब वह ईडी के पूर्णकालिक डायरेक्टर बन गए हैं। उनका कार्यकाल 2 साल नियत किया गया है।

ईडी के नए बास राहुल नवीन मूलतः बिहार के रहने वाले है। वे 1993 बैच के इंडियन रेवेन्यू सर्विस के अधिकारी है। वर्ष 2017 में वे आयकर आयुक्त बने थे। राहुल नवीन को नवंबर 2020 में ईडी का स्पेशल डायरेक्टर बनाया गया था। वे ईडी के चीफ विजिलेंस ऑफिसर के पद पर भी काम कर चुके हैं। आईआरएस के 63 वें बैच में कोर्स डायरेक्टर और एडिशनल का प्रभार भी सम्हाल चुके हैं। ईडी के डायरेक्टर बनने के साथ ही राहुल नवीन ईडी के सबसे वरिष्ठ अधिकारी बन गए है।

राहुल नवीन से पहले पूर्व में डायरेक्ट रहे संजय कुमार मिश्रा 2018 में ईडी के डायरेक्टर बने थे। नवंबर 2020 में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया था। फिर केंद्र सरकार ने सीवीसी एक्ट में संशोधन कर उन्हें तीन सेवा विस्तार दिए थे। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया था। तब सुप्रीम कोर्ट ने व्यापक जनहित को ध्यान में रखते हुए उन्हें पद 15 सितंबर 2023 तक पद पर बने रहने की अनुमति दी थी।



संजय मिश्रा का 15 सितंबर 2023 को कार्यकाल खत्म होने के बाद कार्यवाहक निदेशक के तौर पर राहुल नवीन कार्यभार संभाल रहे थे। अब उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने पूर्णकालिक निदेशक नियुक्त किया है। बता दे कि राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय में डाटा एनालिसिस्ट और मनी लांड्रिंग के विशेषज्ञ के तौर पर जाना जाता है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story