Begin typing your search above and press return to search.

collector's conference: मुख्‍य सचिव 20 जून को लेंगे बैठक, इन 16 बिंदुओं पर होगी कामकाज की समीक्षा

इस बैठक के लिए 16 बिंदु तय किए गए हैं। इसके आधार पर कलेक्‍टर्स सहित सभी विभागीय अफसरों को तैयारी करके आने के निर्देश दिए गए हैं।

collectors conference:  मुख्‍य सचिव 20 जून को लेंगे बैठक, इन 16 बिंदुओं पर होगी कामकाज की समीक्षा
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। मुख्‍य सचिव अमिताभ जैन 20 जून को कलेक्‍टरों की बैठक (collector's conference) लेंगे। इसमें कलेक्‍टरों के साथ ही सभी संभाग आयुक्‍त और विभागीय सचिव भी शामिल होंगे। बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से होगी। इस बैठक के लिए 16 बिंदु तय किए गए हैं। इसके आधार पर कलेक्‍टर्स सहित सभी विभागीय अफसरों को तैयारी करके आने के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक के एजेंडे में पहला बिंदु मुख्‍यमंत्री की घोषणाएं और उनका क्रियान्‍वयन है। सभी कलेक्‍टरों को इस पर पालन प्रतिवेदन लाने के निर्देश दिए हैं। इसमें कलेक्‍टरों को यह बताना होगा कि मुख्‍यमंत्री की कितनी घोषणाओं पर उनके जिले में अमल हो चुका है। कलेक्‍टरों को यह भी बताना होगा कि मुख्‍यमंत्री ने यदि उनके जिले के लिए कोई घोषणा की है तो उसका क्रियान्‍वयन हुआ है या नहीं। मुख्‍यमंत्री की किसी घोषणा का पालन नहीं हो पाया है तो कलेक्‍टरों को उसकी स्‍पष्‍ट वजह बतानी पड़ेगी।

बैठक के एजेंडें में शामिल अन्‍य बिंदुओं में मुख्‍यमंत्री स्‍कूल जनत योजना की प्रगति, स्‍वामी आत्‍मानंद स्‍कूलों में भवन रिनोवेशन, शिक्षक भर्ती और बच्‍चों का प्रवेश, स्‍कूलों में छात्रवृत्ति के लिए जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और बैंक खाते से आधार लिकिंग को जुलाई में पूरा करने की तैयारी पर भी पूरी रिपोर्ट मांगी गई है।

इसके साथ ही कलेक्‍टरों को यह भी बताना होगा कि बेरोजगारी भत्‍ता हितग्राहियों के लिए रोजगार एवं प्रशिक्षण की क्‍या तैयारी है। सी-मार्ट में विक्रय की प्रगति, रीपा की प्रगति, गोबर खरीदी एवं वर्मी कंपोस्‍ट की बिक्री की प्रगति, राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना के अंतर्गत लंबित भुगतान, सहकारी समितियों में खाद, बीज और वर्मी कंपोस्‍ट की उपलब्‍धता व उठाव, अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्‍या से निपटने के उपाय, जल जीवन मीशन की प्रगति, स्‍वमी आत्‍मानंद कॉलेज, आगामी मानसून में होने वाली बीमारियों से बचाव के उपाय व तैयारी, सिकलसेल जांच, मलेरिया मुक्‍त व एनिमिया मुक्‍त अभियान की स्थिति के साथ ही छत्‍तीसगढ़ी ओलंपिक की तैयारी के संबंध में भी मुख्‍य सचिव कलेक्‍टर और विभागीय सचिवों से चर्चा करेंगे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story