Begin typing your search above and press return to search.

चुनाव आयोग ने तेलंगाना के पूर्व DGP का निलंबन रद्द किया, आईपीएस बोले-जानबूझकर...

चुनाव आयोग ने तेलंगाना के पूर्व DGP का निलंबन रद्द किया, आईपीएस बोले-जानबूझकर...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

हैदराबाद। निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने तेलंगाना के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अंजनी कुमार का निलंबन रद्द कर दिया है। उन्हें काउंटिंग के दिन वर्तमान मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी से मुलाकात के लिए निलंबित किया गया था।

आयोग ने उन्हें रेवंत रेड द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए निलंबित कर दिया था, जो उस समय तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अध्यक्ष थे। अंजनी कुमार के निलंबन के बाद, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के महानिदेशक रवि गुप्ता को डीजीपी नियुक्त किया गया था।

अंजनी कुमार द्वारा स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के बाद आयोग ने निलंबन हटा दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्होंने जानबूझकर मॉडल कोड का उल्लंघन नहीं किया है।

आईपीएस अधिकारी ने आयोग को बताया कि वह रेवंत रेड्डी के अनुरोध पर उनके घर गए थे। उन्होंने कथित तौर पर आयोग को आश्वासन दिया कि भविष्य में गलती दोहराई नहीं जाएगी।

ईसीआई ने 3 दिसंबर को मुख्य सचिव को अंजनी कुमार को निलंबित करने और अगले वरिष्ठतम योग्य अधिकारी को डीजीपी का प्रभार सौंपने का निर्देश दिया था।

यह अभी साफ नहीं है कि अंजनी कुमार को डीजीपी के रूप में बहाल किया जाएगा या रवि गुप्ता इस पद पर बने रहेंगे। इसके बारे में रेवंत रेड्डी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार फैसला लेगी। सरकार अगले कुछ दिनों में ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरबदल कर सकती है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story